Tuesday, October 4, 2022
Homeकाम की बातEat Gourd Raita to Break Navratri Fast नवरात्र व्रत खोलने के लिए...

Eat Gourd Raita to Break Navratri Fast नवरात्र व्रत खोलने के लिए खाएं लौकी का रायता

Date:

Eat Gourd Raita to Break Navratri Fast नवरात्र व्रत खोलने के लिए खाएं लौकी का रायता

इंडिया न्यूज ।

Eat Gourd Raita to Break Navratri Fast : नवरात्र व्रत खोलने के लिए अक्सर लोग हलवा,पूरी आदि हैवी चीजों को खाने लग जाते है । जिसकी वजह से उनकी तबीयत भी बिगड़ सकती है । अगर आप नवरात्र खोल रहे है तो इसके लिए आप लौकी का रायता भी खा सकते है । चैत्र नवरात्रि का समापन 10 अप्रैल को होगा ।

माता के भक्त या तो अष्टमी पर उपवास खोलते हैं या नवमी पर ऐसा करते हैं । कई लोग व्रत खोलने के बाद तला भुना या कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे उनका हाजमा बिगड़ जाता है । अगर आपने दुर्गा अष्टमी पर कन्या पूजन कर व्रत का समापन किया है तो आप बाद में कुछ हल्का फुल्का ही खाएं ताकि आपको बदहजमी न हो और न ही सेहत खराब हो । आप आज लंच में लौकी का रायता बना कर खा सकते हैं ।

इसे बनाना बहुत आसान है । इसे खाने के बाद पेट की सेहत भी ठीक रहेगी । आप इसके साथ कुट्टू का चीला, रोटी या चावल आदि खा सकते हैं. बच्चों को भी ये डिश बहुत पसंद आएगी । ये रायता आसानी से पच जाता है । अगर आप नवमी पर व्रत खोलने वाले हैं तो भी आप आज के व्रत में लौकी से बनी इस डिश को खा सकते हैं । जानिए, लौकी का रायता बनाने का तरीका

लौकी का रायता बनाने की सामग्री Eat Gourd Raita to Break Navratri Fast

आधा कप कद्दूकस की हुई लौकी
सेंधा नमक
1 कप दही
2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
आधा चम्मच जीरा पाउडर
आधा चम्मच काला नमक
2 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया

लौकी का रायता बनाने का आसान तरीका

लौकी का रायता बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी लें और गर्म करें। इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और पका लें। इसमें सेंधा नमक डालकर मिला लें। अब एक बर्तन लें और उसमें दही डाल कर उसमें पकी हुई लौकी डालें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, जीरा पाउडर, और काला नमक डालकर मिलाएं । इसे अच्छे से मिला कर बारीक कटे हरे धनिए से गार्निश करें और सर्व करें । आप चाहें तो इसमें जीरा पाउडर डालने की जगह जीरा भून कर भी डाल सकते हैं। इसके लिए आप तवे पर जीरा भून लें और बेलन से भुने जीरे को हल्का क्रश कर लें । इसके बाद रायते के ऊपर डाल दें ।

Eat Gourd Raita to Break Navratri Fast

READ MORE :Dr. Rupesh Gaur Became The Vice President of North Zone Indian Library Association डॉ रुपैश गौड बने उत्तर क्षेत्र भारतीय पुस्तकालय संघ के उपाध्यक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories