Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातDoing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day गर्मी में...

Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day गर्मी में योगासन करने से पूरे दिन मिलेगी ऊर्जा

Date:

Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day गर्मी में योगासन करने से पूरे दिन मिलेगी ऊर्जा

इंडिया न्यूज ।

Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day : गर्मी का मौसम आ चुका है । शरीर में पसीना निकलते ही थकावट का अहसास होने लगता है । अगर आप चाहते है प्रतिदिन ,पूरा दिन फिट व ऊर्जावान रहें तो इसके लिए आप योगासन करना शुरु कर देवें । ऊर्जा के साथ-साथ पाचनतंत्र भी ठीक रहेगा । आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी शारीरिक समस्या से परेशान है ।

इसके पीछे कई वजह हो सकती है, जैसे व्यस्त लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी फूड का सेवन, बे टाइम खाना-पीना और सबसे मुख्य कारण है योगासन या नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में ना शामिल करना । यदि व्यक्ति नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास या व्यायाम शामिल करें तो वो ना सिर्फ स्वस्थ रहें बल्कि पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहेंगे । छोटे-छोटे व्यायाम भी बड़ी से बड़ी समस्या में आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं ।

ध्यान के साथ शुरूआत करें Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day

किसी भी योगासन की शुरूआत ध्यान के साथ करना चाहिए । इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं । अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें । उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें । उदर श्वसन क्रिया करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाइए । अपनी हथेलियों को घुटने पर रखकर रीढ़ की हड्डी और कमर गर्दन को सीधा रखें ।

आंखें बंद करके पूरा ध्यान अपनी सांसो पर केंद्रित करें । अब अपना हाथ नाभि पर रख सकते हैं पेट को बाहर की और लाते हुए सांस भरें । अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ ले जाएं । इस आसन को धीरे धीरे करें ध्यान रखें कि यह आसन करते समय श्वास-प्रश्वास हमेशा नाक से ही लें । उदर श्वसन क्रिया के तीन चक्र दोहराएं. एक चक्र में लगभग 10 से 12 बार श्वास-प्रश्वास करें ।

सुक्ष्म अभ्यास

अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में करलें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं । इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं । इसके बाद सीधे खड़े होकर अपने दोनों पैरों को बारी बारी से जीतना संभव हो ऊपर की तरफ उठाएं । इस क्रिया में 20-20 काउंट के 3 राउंड करें ।

मार्जरी आसन

सबसे पहले आप जमीन पर घुटने टेकें । घुटनों और पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाएं आगे झुकें और अपने दोनों हाथों को घुटनों के सामने जमीन पर रखें । आपके हाथ सीधे और कंधों से नीचे हों । जांघें भी सीधी होनी चाहिए. सांस छोड़ते हुए, अपनी पीठ को ऊपर की ओर खींचें और सिर को सीने की ओर लेकर जाएं । श्वास लें, अपने सिर को ऊपर उठाएं और पीठ को नीचे ले जाने की कोशिश करें । इसे दोहराते हुए 2 से 3 बार करें ।

कपालभाति

योगा मैट पर बैठ कर अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें । इसके बाद अपने हाथों को घुटनों पर रखें और गहरी लंबी सांस लें । अब सांस छोड़ते हुए धीमी गति से पेट को अंदर की ओर खींचे । इसे अपनी क्षमता अनुसार ही करे । अपनी नाभि को अंदर की ओर खींचे और कुछ सेकेंड में सांस छोड़ दें । एक राउंड खत्म होने के बाद, आराम करें और अपनी आंखों को बंद कर लें । धीरे धीरे करके इस आसान की समयावधि बढ़ाएं. ध्यान रहे कि शुरूआती दौर में आपको ज्यादा फोर्स के साथ नहीं करना है ।

Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day

READ MORE :Make Delicious Onion Vegetable Recipe at Home घर बैठे बनाएं प्याज की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories