Friday, February 3, 2023
Homeकाम की बातDisadvantages Of Eating Double Roti : अगर आप भी खाते हैं मैदे...

Disadvantages Of Eating Double Roti : अगर आप भी खाते हैं मैदे से बनी डबल रोटी तो हो जाइए सावधान

Date:

इंडिया न्यूज़, Disadvantages Of Eating Double Roti : आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में संभावना रहती है। गलत खान-पान ने हमारे स्वास्थ को प्रभावित किया है। हम जल्दबाजी के कारण जो घर में होता है जैसे ब्रैड डबलरोटी को ही नाश्ते में खाकर अपने दिन की शुरुआत कर देते हैं, लेकिन ये हमारे स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डबल रोटी का प्रयोग एक आम बात हो गई है। इससे मोटापा, पित्त की थैली में पथरी, हृदयरोग, बंधकोश, कब्जियत, मधुमेह, आंत्रपुच्छ, आँतों का कैन्सर तथा बवासीर जैसे रोगों के उत्पन्न होने की संभावना रहती है।

डबल रोटी कैसे देती है नुकसान

डबल रोटी बहुत महीन मैदे से बनायी जाती है, जिसमें रेशा जैसी कोई चीज ही नहीं होती। इसी कारण यह आँतों में जाकर जम जाती है। फलतः डबल रोटी का उपयोग करने वाले लोग प्रायः कब्ज के शिकार रहते हैं तथा धीरे-धीरे बदहजमी, गैस्ट्रिक (पेट में गैस बनने) जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस प्रकार पाचनतंत्र के दुष्प्रभावित होने से शरीर के अन्य तंत्रों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ उत्पन्न होती हैं।

अवॉयड करें

हमें अपने खाने में जहां तक हो सके इसे अवॉयड करना चाहिए। सुबह के नाश्ते में इसकी जगह फ्रूट या जूस लेना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सकें।

यह भी पढ़ें : Cinnamon Tea : दालचीनी की चाय देगी आपको ये बेहतरीन फायदे

यह भी पढ़ें : Pippali Benefits : पिप्पली का सेवन हमे देता है कईं समस्याओं से राहत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories