Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातDisadvantages Of Eating Cabbage : जानिए पत्ता गोभी खाने से होने वाले...

Disadvantages Of Eating Cabbage : जानिए पत्ता गोभी खाने से होने वाले नुकसान

Date:

इंडिया न्यूज़, Disadvantages Of Eating Cabbage: वैसे तो हरी सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन कुछ सब्जियां हमें फायदे की जगह नुकसान भी देती हैं, इनमें से एक है पत्ता गोभी। पत्ता गोभी सारे देश में बड़े चाव से खाई जाती है लेकिन इससे हमें कुछ नुकसान भी सकते हैं आइए जानते हैं :-

थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित कर सकती है

पत्तागोभी में गोइट्रोजेन्स होते हैं, जो यौगिक होते हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आपके पास थायरॉयड की स्थिति है, तो बड़ी मात्रा में गोभी का सेवन करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

पेट की समस्या हो सकती है

गोभी एक उच्च फाइबर वाला भोजन है जो कुछ व्यक्तियों में गैस और सूजन का कारण बन सकता है। ज्यादा पत्ता गोभी खाने से भी पेट की परेशानी और अपच की समस्या हो सकती है।

फूड पोइज़निंग हो सकती है

बड़ी मात्रा में गोभी का सेवन करने से “गोभी विषाक्तता” नामक स्थिति हो सकती है, जो सल्फ्यूरोफेन नामक जहरीले रसायन के निर्माण के कारण होती है। लक्षणों में मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं।

एलर्जी

कुछ लोगों को गोभी से एलर्जी हो सकती है और पित्ती, खुजली और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

कीटनाशकों के छिड़काव से हानिकारक

कीट और बीमारियों से बचाव के लिए पत्तागोभी में अक्सर कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है। अगर ठीक से न धुलें तो ये कीटनाशक हानिकारक हो सकते हैं। जैविक गोभी खरीदना या खाने से पहले उसे ठीक से धोना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें : Benefit Of Jaggery And Turmeric Milk : जानिए दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

यह भी पढ़ें : Control Cholesterol With Fruits : अगर आप भी हैं इस बीमारी का शिकार तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories