Wednesday, February 1, 2023
Homeकाम की बातDisadvantages Of Drinking Tea : खाली पेट चाय पीना बन सकता है...

Disadvantages Of Drinking Tea : खाली पेट चाय पीना बन सकता है बीमारियों की वजह

Date:

इंडिया न्यूज़, Disadvantages Of Drinking Tea : चाय पीना सबको पसंद होता है। लोग अपनी सुबह के शुरुआत चाय से करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खालीपेट चाय पीना बहुत से नुकसान देता है। आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे आइए जानते हैं :-

खाली पेट चाय पीने के नुकसान

1.पाचन में गड़बड़ी

खाली पेट चाय का सेवन करने से प्राकृतिक पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है। चाय पेट के एसिड और पित्त के उत्पादन को उत्तेजित कर सकती है, जिससे अपच और पेट में ऐंठन हो सकती है।

2. आयरन अवशोषण

खाली पेट चाय, विशेष रूप से काली चाय पीने से भोजन से आयरन के अवशोषण को रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में मौजूद टैनिन आयरन से बंध सकता है, जिससे यह शरीर द्वारा अवशोषण के लिए कम उपलब्ध होता है।

3. डिहाइड्रेशन

खाली पेट चाय पीने से भी डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में कैफीन एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे मूत्र उत्पादन में वृद्धि और तरल पदार्थ का नुकसान हो सकता है।

4. कैफीन की मात्रा

चाय में कैफीन होता है, जो पेट के एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है। खाली पेट इसका सेवन करने से कुछ लोगों को असुविधा और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

5. नींद

सुबह खाली पेट चाय पीने से रात में नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन शरीर में छह घंटे तक रह सकता है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है।

6. पेट में अल्सर

खाली पेट चाय का सेवन करने से पेट में अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है। चाय की अम्लता, खाली पेट के साथ मिलकर, पेट की परत को परेशान कर सकती है और अल्सर के गठन के जोखिम को बढ़ा सकती है।

7. रक्त शर्करा का स्तर

मधुमेह या रक्त शर्करा के असंतुलन वाले लोगों के लिए, खाली पेट चाय पीने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन लिवर से ग्लूकोज की रिहाई को उत्तेजित कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि हो सकती है।

8. वजन बढ़ना

खाली पेट चाय पीने से भी वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन भूख को उत्तेजित कर सकता है और अधिक खाने का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त, खाली पेट चाय का सेवन शरीर के प्राकृतिक भूख के संकेतों को बाधित कर सकता है, जिससे अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग की आदत पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें : Glycerin for skin care in winter: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इन चीजों के साथ करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Latest stories

Related Stories