Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातConsume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy नवरात्रों...

Consume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy नवरात्रों में व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन,मिलेगी एनर्जी

Date:

Consume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy नवरात्रों में व्रत के दौरान इन चीजों का करें सेवन,मिलेगी एनर्जी

इंडिया न्यूज ।

Consume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy : नवरात्र व्रत के दौरान जब आप फलाहार लेते हो तो उनकी जगह पर कुछ ऐसी चीजों का प्रयोग कर सकते हो जिनसे आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहेगा । ज्यादातर इन लोगों को इन चीजों के खाने के बारे में नहीं पता है । चैत्र और अश्विन माह के चंद्र पक्ष में नौ दिन नवरात्रि के नाम से विख्यात है। नवरात्रि हिन्दुओं के विशेष पर्वों में से एक है जिसे पूरे भारत वर्ष में धूम धाम से मनाया जाता है।

इन दिनों में लोग मां भगवती की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखते हैं। हिन्दू धर्म में नवरात्रि के नौ दिन बहुत ही ज्यादा पवित्र माने गए हैं, इस दौरान किए जाने वाले हर काम को शुभ माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है जिसे गणेश जी का स्वरुप माना जाता है। इसके बाद लगातार 8 या फिर 9 दिनों तक मां भगवती की पूजा अर्चना की जाती है और उपवास रखा जाता है।

कुछ लोग केवल अष्टमी का व्रत रखते हैं वही दूसरी ओर कुछ लोग पूर्ण नवरात्रि फास्ट करते हैं। हिन्दू धर्म में नवरात्री के व्रतों का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है जिस इच्छापूर्ति के लिए मां भगवती का उपवास रखा जाता है वो अवश्य पूरी होती है। साथ ही कुछ खाने की ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल बेहद ही शुभ माना गया है। तो चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में

खाने की चीजें Consume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy

नारियल
हिन्दू धर्म में नारियल को शुभ माना जाता है और हर काम की शुरूआत से पहले गृह पूजा हो या फिर आप कोई नई गाड़ी खरीदे नारियल के बिना पूजा नहीं की जाती है। मंदिरों की पूजा की थाली में भी आपको नारियल जरूर रखा हुआ मिलेगा। वैष्णों देवी हो या फिर मंदिरों में नारियल प्रसाद के रूप में चढ़ता है।

मिश्री
वैष्णों देवी में मां को खुश करने के लिए मिश्री का भोग लगाया जाता है। इसमें मखाने, बादाम और किशमिश मिक्स कर ली जाती है। मिश्री स्वाभाविक रूप से ही मिठास का दूसरा नाम है। किसी भी मीठी बात को मिश्री की डली का विशेषण दिया जाता है। अगर किसी की मीठी वाणी हो तो उसे कानों में मिश्री घोलना कहा जाता है लेकिन मिश्री सिर्फ टेस्ट से ही मीठी नहीं होती बल्कि मिश्री के सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं।

अखरोट
नवरात्रों में अखरोट खाने को बेहद ही शुभ बताया गया है। वैष्णों देवी के दर्शन करके आने वाला हर भक्त मां के प्रसाद के रूप में अखरोट लेकर आता है।

मखाने
नवरात्रों के दिनों में अन्न नहीं खाया जाता है, फलहार खाना ही नवरात्रों के दिनों में खाया जाता है। नवरात्रों में मखाने की खीर का भोग मां भगवती को लगाना शुभ माना जाता है। वैसे तो मखाने खाने के कई हेल्थ से जुड़े फायदें भी हैं, इसके साथ ही मखाने खाने को शुभ माना गया है।

छुआरे
पॉवर पैक्ड आहार है। यह इतने पोषक तत्वों से भरपूर है कि इसे पोषक तत्वों की खान का नाम दिया गया है। छुआरों में विटामिन ए,के,बी2 व बी6 थायमिन, खनिज, आयरन, पोटेशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे पोषक एक साथ पाए जाते हैं। नवरात्रों में छुआरे खाने को बेहद ही शुभ माना जाता है। ज्यादातर लोग छुआरे मां भगवती को प्रसाद के रूप में भी चढ़ाते हैं।

बादाम
स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए यह हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। नवरात्रों के फास्ट में ब्रेकफास्ट के टाइम पर बादाम खाने से पूरा दिन एनर्जी के साथ गुजरता है।

Consume These Things During Fasting in Navratras, You Will get Energy

READ MORE :Now Teachers Will get 10 Thousand Rupees Extra From Salary, Know Why अब शिक्षकों को मिलेंगे वेतन से 10 हजार रूपये अतिरिक्त,जानें क्यूं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest stories

Related Stories