Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातCardamom Health Benefits And Side Effects: इलायची के सेवन से हमारे स्वास्थ्य...

Cardamom Health Benefits And Side Effects: इलायची के सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभ और दुष्प्रभाव के बारे में जानिए

Date:

इंडिया न्यूज़, Cardamom Health Benefits And Side Effects: हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मसाले और जड़ी- बूटियाँ अक्सर हमारी रसोई में ही आसानी से मिल जाती है। उनमें से ही एक इलायची का इस्तेमाल भी हम सभी अपने खाने-पीने की चीजों का स्वाद व खुशबू लाने के लिए किया जाता हैं। इसका प्रयोग आमतौर पर कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

इलायची के गुण सर्दी-खांसी, पाचन संबंधी समस्याओं, उल्टी, मूत्र संबंधी समस्याओं आदि के इलाज में बहुत कारगर साबित होते हैं। आइए आज हम आपको इलायची के फायदे और नूकसान के बारे में बताएंगे। जानिए

Cardamom Health Benefits And Side Effects

इलायची में पाए जाने वाले औषधीय गुण

लोग इलायची को इसके स्वास्थ्य लाभों के पूरक के रूप में भी ले सकते हैं। इलायची में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें मुख्य रूप से काबोर्हाइड्रेड, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाया जाता है, जो स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इलायची के कई प्रकार हैं:

इलायची के उपयोग और फायदे

अगर इलायची खाने के फायदों की बात करें तो इलायची में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • इलायची के नियमित सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात दी जा सकती है। इसके अलावा, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह और त्वचा के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।
  • इलायची का असर गर्म होता है, जो अस्थमा में कारगर साबित होता है। इलायची में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पुरानी बीमारियों यानी एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाते हैं।
  • इलायची सर्दी, खांसी या गले में खराश जैसी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होगी। रात को इलायची को गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाएं।
  • इलायची का अर्क चिंतित व्यवहार को रोकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट के निम्न रक्त स्तर को चिंता और अन्य मूड विकारों के विकास से जोड़ा गया है।
  • इलायची का सेवन आपको यौन रोग या बांझपन की समस्या से निजात दिलाता है। इलायची को दूध में उबालकर उसमें शहद मिलाकर रात को सोते समय सेवन करें।
  • इलायची में मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, इसलिए शरीर का रक्त संचार हमेशा सामान्य रहता है। नतीजतन, रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है।
  • अगर आप गैस और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से परेशान हैं तो आप हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन कर सकते हैं।

इलायची के साइड इफेक्ट

इलायची खाने के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं। इनमें से इलायची के नुकसान इस प्रकार हैं:

  • हालांकि इलायची के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से गर्भपात हो सकता है।
  • स्तनपान के दौरान इलायची के सेवन के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके सेवन से परहेज करें।
  • अगर आपको पित्त पथरी है, तो इलायची का अधिक मात्रा में सेवन न करें। इससे पथरी का दर्द और बढ़ सकता है।
  • इलाचजी का सेवन अधिक या लंबे समय तक किया जाता है, तो यह एलर्जी का कारण बन सकता है।

Cardamom Health Benefits And Side Effects

यह भी पढ़ें: Skin Care Routine: मधुमेह रोगियों के लिए आयुर्वेदिक त्वचा देखभाल के उपाय, जानिए

यह भी पढ़ें: Instant Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता झटपट तैयार करने की रेसिपी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories