Sunday, August 7, 2022
Homeकाम की बातBenefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Benefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज, Benefits of Turmeric: हल्दी अधिकांश भारतीय घरों में अब तक के सबसे लंबे समय तक एक महत्वपूर्ण घटक रही है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच मसाला और भी लोकप्रिय हो गया है। हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए ही नही बल्कि आपके भोजन के स्वाद को भी बढ़ाती है। इसका प्रयोग भोजन के पोषण मूल्य में इजाफा करने के लिए भी किया जाता है। हल्दी के लाभ और इसे अपने दैनिक आहार में कैसे शामिल करे। जानिए

Benefits of Turmeric

हल्दी के फायदे (Benefits of Turmeric)

हल्दी अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यहां बताया गया है कि आपको इस मसाले को अपने दैनिक आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

पाचन में मदद

हल्दी पित्ताशय की थैली को पित्त और अन्य घटकों का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करती है जो शरीर को भोजन को ठीक से पचाने में सहायता करते हैं।

स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास में मदद

हल्दी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को वापस पाने में मदद करते हैं जो आपके शरीर को अंदर से विषाक्त मुक्त रहने में मदद करता है।

बता दें कि, हल्दी मसाले का वजन घटाने में हमारी मदद नहीं करता है। हालांकि हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन निश्चित रूप से वजन कम करने का तरीका नहीं है, लेकिन हल्दी को मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने के लिए कहा जाता है। इस प्रकार, यह आपके वजन घटाने की योजना को बढ़ावा दे सकता है। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म हल्दी का पानी पिएं, या सिर्फ एक इंच कच्ची हल्दी लें। आप एक सप्ताह के बाद इसके परिणाम देख सकते है।

अगर आप सोच रहे हैं कि हल्दी कैसे लें, तो हल्दी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं। (Benefits of Turmeric)

सेवन करने के तरीके

आप हल्दी का प्रयोग इसके मसाले या किसी भी रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं, चाहे वह पिसा हो या कच्चा। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए इसका सेवन खाली पेट अवश्य करें। स्वास्थ्य लाभ के लिए इस मसाले का सेवन करने के कुछ दिलचस्प और आसान तरीके आइए आपको बताते है।

कच्ची हल्दी

Benefits of Turmeric

अगर आप सूखी खांसी से परेशान है तो एक इंच कच्ची हल्दी लें और उसमें एक चम्मच घी मिलाएं और इसका सेवन रोजाना करें। आप इसमें एक इंच अदरक की जड़ भी मिला सकते हैं। अगर आपको घी और तेल जैसे डेयरी उत्पादों से एलर्जी है, तो कुछ जैविक गुड़ का उपयोग करें। इससे आपको अच्छी त्वचा भी मिलेगी। जो लोग मुंहासों की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें हर सुबह इसे जरूर आजमाना चाहिए। बता दें कि, इसका सेवन खाली पेट करें। (Benefits of Turmeric)

हल्दी की चाय

Benefits of Turmeric

हल्दी की चाय बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आप पहले एक कप पानी उबाल लें। अगर आप हल्दी की जड़ का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पानी में कटी हुई हल्दी मिलाएं। अगर आप पिसा हुआ पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पानी में लगभग 1 चम्मच पाउडर मिलाएं। इसे उबाल लें। बेहतर परिणाम के लिए कुछ अतिरिक्त मसाले डालें जैसे -अदरक की जड़, शहद या काली मिर्च। इसके बाद आप चाय को छान कर पी लें। यह चाय आपके वजन घटाने के लिए भी एक बेहतरीन अमृत है और यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है।

दूध में हल्दी का सेवन

Benefits of Turmeric

अगर आपको दूध पीना पसंद है और आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ावा देना चाहते है तो यह नूस्खा आपके लिए है। आपको 2 कप दूध या बिना चीनी वाले बादाम के दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच अदरक पाउडर डालकर उबालना है। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और इसमें 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। यदि आप इसे सोने से पहले पी रहे हैं, तो रात की अच्छी नींद के लिए मिश्रण में एक-एक चम्मच जायफल, दालचीनी और इलायची मिलाएं। (Benefits of Turmeric)

हल्दी का पानी

Benefits of Turmeric

अपने दिन की शुरूआत एक गिलास हल्दी के पानी से करें, यह आपके पाचन तंत्र को दिन के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है। हल्दी का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और आपके चयापचय को बढ़ावा देता है। लगातार खपत के साथ, यह वजन घटाने वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है। (Benefits of Turmeric)

जरूरत से ज्यादा हल्दी का सेवन हो सकता है हानिकारक

आपको बता दें कि, किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यही बात हल्दी के लिए भी जाती है। हालांकि, हल्दी आॅर्गेनिक है और आपके शरीर के लिए अच्छी है, लेकिन अनुशंसित मात्रा से अधिक इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। इसलिए इसका अधिक सेवन न करें।

आईए आपको बताते है इसके सेवन प्रतिदिन कितना करना चाहिए। विशेषज्ञ के अनुसार प्रतिदिन 500 से 1000 मिलीग्राम करक्यूमिन की सलाह देते हैं और 5 मिली हल्दी में लगभग 200 मिलीग्राम करक्यूमिन होता है। इस प्रकार आप प्रतिदिन 3 ग्राम से अधिक हल्दी का सेवन न करें।

Benefits of Turmeric

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बनाएं ये 10 डिश, हो जायेगा बारिश का मज़ा दोगुना

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories