Friday, October 7, 2022
HomeHealth tipsजानिए टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में Benefits...

जानिए टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में Benefits of Tomatoes for Skin

Date:

Benefits of Tomatoes for Skin : जानिए टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदे

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

गर्मी के दिनों में हमारी स्किन डल व बेजान नजर आने लगती है। अगर आप टमाटर को स्किन पर लगाती हैं, तो इससे हमारी स्किन टोन अधिक बेहतर व इवन होने में मदद मिलती है।

अपनी स्किन की देख भाल के लिए ज्यादातर महिलाएं नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। अपनी किचन में मौजूद फल-सब्जियों का इस्तेमाल वह अपने स्किन केयर रूटीन के लिए करती हैं। (Benefits of Tomatoes for Skin)इन्हीं इंग्रीडिएंट में से एक है टमाटर। कहा जाता है कि टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करने व इसका फेस पैक बनाकर स्किन पर लगाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं।

क्या आप जानते है कि अगर टमाटर को स्किन पर लगाया जाए तो इससे स्किन को क्या फायदे मिलते हैं। (Benefits of Tomatoes for Skin)अगर नहीं, तो आईये आज हम इस लेख में टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-

टमाटर स्किन टोन को करता है बेहतर

गर्मी के दिनों में हमारी स्किन डल व बेजान नजर आने लगती है। अगर आप टमाटर को स्किन पर लगाती हैं, तो इससे हमारी स्किन टोन अधिक बेहतर व इवन होने में मदद मिलती है। (Benefits of Tomatoes for Skin)दरअसल, टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे आपकी स्किन की रंगत निखारने में मदद मिलती है।

चेहरे का चिपचिपापन करता है दूर

अगर आपकी स्किन भी ऑयली या एक्ने प्रोन है, तो आपको टमाटर का इस्तेमाल अपनी स्किन केयर रूटीन में करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी ना केवल आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि आपके चेहरे से चिपचिपापन व ऑयल को भी कम करता है। ऑयली स्किन वाली महिलाओं को गर्मी के दिनों में इसे जरूर यूज करना चाहिए। (Benefits of Tomatoes for Skin)आप चाहें तो टमाटर का फेस पैक बनाकर अपनी स्किन पर लगा सकते है या फिर टमाटर को काटकर अपनी स्किन पर हल्के हाथों से रब कर सकते है। टमाटर को दस मिनट तक लगा रहने के बाद चेहरे को अच्छे से धो दें और उसके बाद स्किन को मॉइश्चराइज कर लें।

मुहासों के लिए भी फायदेमंद है टमाटर

टमाटर में विटामिन ए, सी, और के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन का ख्याल रखने में मदद करते हैं।(Benefits of Tomatoes for Skin) टमाटर को अगर टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाये तो इससे चेहरे के कील मुहांसे ठीक होते हैं, इससे ब्रेकआउट्स की समस्या से भी राहत मिलती है।

टमाटर का इस्तेमाल करें सनस्क्रीन की तरह

बहुत कम महिलाएं इस बारे में जानती होंगी की टमाटर को एक नेचुरल सनस्क्रीन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो हमारी स्किन को यूवी लाइट के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। (Benefits of Tomatoes for Skin)टमाटर में दही मिक्स करके आप इसे फेस पैक के रूप में भी अपनी स्किन पर लगा सकते है। 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने के बाद चेहरे को धो दें।

Benefits of Tomatoes for Skin

Read Also : टेस्टी पनीर कोरमा बनाने की रेसिपी Recipe to Make Tasty Paneer Korma

Read Also : नाश्ते में बनाये ये टेस्टी रेसिपी बच्चें और बड़े सब खाएंगे ख़ुशी से, हेल्थ के लिए भी है बहुत फायदेमंद Make Tasty Recipe for Breakfast

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories