Friday, February 3, 2023
Homeकाम की बातBenefits Of Rock Salt : सेंधा नमक दे सकता है आपको हैरानीजनक...

Benefits Of Rock Salt : सेंधा नमक दे सकता है आपको हैरानीजनक फायदे

Date:

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Rock Salt : सेंधा नमक नमक का शुद्ध रूप होता हैं, वहीं इसे बनाते वक्त केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता। साधारण नमक की बात करें तो इसे कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है, जिसके कारण जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम आदि कम हो जाते हैं। सेंधा नमक कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित खनिजों का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं :-

सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक के फायदे

(1). सेंधा नमक में लगभग 84 प्रकार के खनिज लवण या मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। वहीं इसका एक बढ़ि‍या फायदा यह है कि यह पाचन के लिए फायदेमंद है। चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है।

(2). यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है, जिससे दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी सेंधा नमक फायदेमंद होता है।

(3). तनाव अधिक होने पर सेंधा नमक का सेवन करना लाभकारी होगा, यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

(4). मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या, सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

(5). पथरी यानि स्टोन हो जाने पर सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है। वहीं साइनस के दर्द को कम करने में  सेंधा नमक फायदेमंद है।

(6). डाइबिटीज और अस्थमा व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है।

(7). अनिद्रा होने पर सेंधा नमक असरकारी है, वहीं त्वचा रोगों एवं दंत रोगों में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Blood Pressure: घर में मौजूद मसालों की मदद से बीपी की समस्या से पाएं राहत

यह भी पढ़ें : Dry Veg Manchurian Recipe : इस आसान रेसिपी से घर पर बनाएं वेज मंचूरियन, बच्चों को आएगा पसंद

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories