Saturday, January 28, 2023
Homeकाम की बातBenefits Of Jumping Rope : रस्सी कूदने से मिलते हैं अद्भुत फायदे

Benefits Of Jumping Rope : रस्सी कूदने से मिलते हैं अद्भुत फायदे

Date:

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Jumping Rope : आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हमारे पास समय की कमी होने का कारण हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, लेकिन हम कुछ समय अगर रस्सी कूद लें तो खुद को फिट रख सकते हैं। रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार (Blood Circulation) बेहतर होता है। साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं रस्सी कूदने के फायदों के बारे में।

रस्सी कूदने के फायदे:-

 

दिल के लिए फायदेमंद

रस्सी कूदने से दिल की सेहत को लाभ मिलता है। दरअसल, रस्सी कूदने से हृदय यानि दिल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। रस्सी कूदने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो ब्लड को पंप करने के लिए जरूरी होता है।

बोन डेंसिटी में सुधार होता है

आजकल कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस और उससे संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं। इस अवस्था में हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि जरा-सा झटका लगने पर भी टूट सकती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से बचने के लिए रस्सी कूदने को अपनी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

वजन कम करने में सहायक

लोगों का बढ़ता मोटापा परेशानी का कारण बन रहा है। इसे दूर करने के लिए रस्सी कूदना लाभकारी हो सकता है। क्योंकि इससे शरीर से कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। जो वजन कम करने में मदद करता है।

थकान को कम करता है

लगातार काम करने से व्यक्ति थका हुआ महसूस कर सकता है। ऐसे में रस्सी कूदने से आप अपनी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। जितना अधिक आप नियमित रूप से स्किपिंग करते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति बढ़ती है। लगातार स्किपिंग रेंज का अभ्यास थकान से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शारीरिक गतिविधि का मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। जो लोग ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उनमें डिप्रेशन (अवसाद) के लक्षण नजर आ सकते हैं। वहीं, रस्सी कूदने से शरीर की गतिविधि होती है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार होती है।

जोड़ों के लिए लाभदायक

रस्सी कूदने से व्यक्ति के शरीर को बहुत फायदा मिलता है। इससे शरीर के टखने, घुटने, कूल्हे और कंधों के जोड़ों की गतिविधि में तेजी आती है।

यह भी पढ़ें : Control Cholesterol With Fruits : अगर आप भी हैं इस बीमारी का शिकार तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories