Sunday, August 7, 2022
Homeकाम की बातBenefits of Green Tea: ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना...

Benefits of Green Tea: ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक, जानिए

Date:

इंडिया न्यूज, Benefits of Green Tea: ग्रीन टी (कैमेलिया साइनेंसिस) चाय के पौधे से बनाई जाती है जिसे कैमेलिया साइनेंसिस कहा जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए एक लाभदायक औषधि है जिसका उपयोग भारत में सदियों से आयुर्वेद में एक औषधीय उपकरण के रूप में किया जा रहा है। वजन घटाने से लेकर कैंसर को रोकने और रक्तचाप को प्रबंधित करने तक, समस्याओं में ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है।

Benefits of Green Tea

जो लोग अपने कैफीन का सेवन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए कॉफी के विकल्प के रूप में ग्रीन टी को महत्तवपूर्ण बढ़ावा दिया गया है। यह कैटेचिन में समृद्ध है जो चयापचय और वसा के टूटने को बढ़ाता है और लिपिड अवशोषण को रोकता है।

आयुर्वेद के अनुसार, ग्रीन टी में दीपन (भूख बढ़ाने वाला) और पाचन के गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में हमारी मदद करता हैं। ग्रीन टी का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ है जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। जानिए Benefits of Green Tea

मोटापे से लड़ने में मदद करता है

Benefits of Green Tea

ग्रीन टी कैफीन और कुछ अन्य महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट मोटापे को रोकने के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। जो हमारे वजन को घटाने में हमारी मदद करता है। गलत खान पान और जीवनशैली की आदतें हमारे कमजोर पाचन तंत्र का मुख्य कारण बनती हैं। यह अमा के संचय को बढ़ाता है जिससे मेदा धातु में असंतुलन पैदा होता है और इसके परिणामस्वरूप मोटापा होता है। (Benefits of Green Tea)

ग्रीन टी मोटापे को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है क्योंकि यह अपने दीपन (भूख बढ़ाने वाले) और पाचन गुणों के कारण चयापचय में सुधार करने और अमा को कम करने में मदद करती है। यह मेदा धातु को भी संतुलित करता है और इस प्रकार मोटापा कम करती है।

हाई ब्लड प्रेशर में मददगार (Benefits of Green Tea)

Benefits of Green Tea

ग्रीन टी हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) को मैनेज करने में भी मददगार है। इस एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर जड़ी-बूटी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड को अधिक उपलब्ध कराकर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड संकुचित रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है। (Benefits of Green Tea)

ब्लड कैंसर के खतरे को कम करता है

Benefits of Green Tea

ग्रीन टी एक बहुत ही बेहतरीन जड़ी बूटी है जो रक्त कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करती है। आयुर्वेद के अनुसार, ग्रीन टी में एंटीप्रोलिफेरेटिव गुण भरपूर पाए जाते हैं जो अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोककर उनके प्रसार को रोकते हैं। जो की रक्त कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। (Benefits of Green Tea)

हृदय को स्वास्थ्य रखने में लाभदायक

Benefits of Green Tea

ग्रीन टी में कार्डियोप्रोटेक्टिव होता है जो उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। ग्रीन टी में मौजूद पाई जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट  फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज के खिलाफ अद्भुत काम करते हैं। (Benefits of Green Tea)

यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के उत्पादन को कम करता है और इस प्रकार हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। ग्रीन टी की सीमित मात्रा उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकती है, जिससे हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और हृदय रोग दूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें: Coffee Beneficial or Harmful : कॉफ़ी सेहत के लिए है फायदेमंद या नुकसानदायक, जाने Research क्या कहती है

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Blood Purifier: घरेलू नुस्खों से अपने रक्त को कैसे रखें शुद्ध?, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories