Friday, September 30, 2022
Homeकाम की बातजानिये केले खाने से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

जानिये केले खाने से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

Date:

इंडिया न्यूज, Ambala : आपने अक्सर सुना होगा कि रोजाना एक सेब का सेवन करना चाहिए इससे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। जिस तरह रोजाना एक सेब का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है, ठीक इसी तरह रोजाना एक केला खाने से भी बेहद फायदे मिलते हैं। आमतौर पर केला लोग ज्यादा भूख लगने, व्रत के दौरान या सुबह नाश्ते के समय ही खाते हैं लेकिन अगर आप केला खाने के से होने वाले फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आप रोजाना केला खाना शुरू कर देंगे। केले को अगर सही मात्रा और सही समय पर खाया जाए तो इससे आपके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है केला

केले को सेहतमंद और स्वादिष्ट फल माना जाता है। इसमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन, हृदय स्वास्थ्य और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। केले में थाइमिन, रिबोफ्लेबिन, नियासिन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केले में फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो पेट को ठीक बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे मे-

डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों के लिए यह एक बड़ी समस्या है कि उन्हें कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। केला स्वाद में मीठा होने के कारण ज्यादातर लोग इसका सेवन करने से बचते हैं। हुई कई रिपोर्ट्स के अनुसार मधुमेह रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। फाइबर का सेवन ब्लड शुगर को कम करता है।

हृदय रोगियों के लिए

हृदय रोगियों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केला में विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत को बनाये रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। जो लोग उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोगों का जोखिम बेहद कम होता है।

ये भी पढ़े : गर्मी की छुट्टियों के दौरान भारत में घूमने के लिए 5 सबसे अच्छी जगह

पाचन तंत्र के लिए

केले में फाइबर के साथ-साथ पानी की कमी को पूरा करने के भी गुण पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं। केले में फाइबर की अधिक मात्रा मौजूद होने के कारण डॉक्टर दस्त से पीड़ित मरीजों को केला खाने की सलाह देते है। हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) वाले लोगों में सूजन, गैस और पेट में ऐंठन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर

यदि आपको थकान जल्दी महसूस होने लगती है या फिर आप ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव की समस्या से परेशान हैं तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिससे हमारे शरीर के अंदर रक्त संचार ठीक रखता है।

मजबूत हड्डियां

केला हमारे शरीर की हडियों को मजबूत करता है। केले में प्रोबायोटिक बैक्टिरिया होता है जो आपके खाने से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों को मजबूत करता है।

खून की कमी होने पर

एनीमिया से ग्रसित लोगों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में अच्छी मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायता करता है।

ये भी पढ़े : अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories