Monday, September 26, 2022
Homeकाम की बातBenefits Of Avocado: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए करे...

Benefits Of Avocado: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए करे इस फल का सेवन, जाने

Date:

इंडिया न्यूज, Benefits Of Avocado: एवोकाडो फल का नाम शायद ही आपने सुना होगा। क्योंकि ये फल अभी भारत में हर जगह उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह फल का सेवन खास लगातार सुपरफूड के तौर पर चर्चा में बना रहता है। एवोकाडो फल में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर पाई जाती है और यह क्रीमी, फिटनेस और सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इस फल का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। आइए इसे खाने से होने वाले कई फायदों के बारे में बताते है।

Benefits Of Avocado

एक रिसर्च के अनूसार पता चला है कि अगर 6 महीने तक प्रतिदिन एक एवोकाडो के सेवन से मोटापे या ज्यादा वजन वाले लोगों की पेट की चर्बी, लिवर फैट या फिर कमर के फैट्स पर किसी प्रकार का कोई प्रभाव नही पड़ता। लेकिन उनके कोलेस्ट्रॉल स्तर में गिरावट देखी गई। वहीं एक शोध में पाया गया है कि जिन लोगों ने एवोकाडो फल खाया है उनकी हेल्थ बेहतर देखी पाई गई है। (Benefits Of Avocado)

एवोकाडो खाने के लाभ

इससे पहले भी एक रिसर्च में देखा गया है कि जिन लोगों ने एवोकाडो और का सेवन किया है उनके शरीर के वजन, इटक और कमर से जुड़ी होने वाली परेशानियों को कम देखा गया है। हालांकि, हाल ही में हुए एक शोध में एवोकाडो खाने से वजन या पेट की चर्बी में कमी नहीं देखी गई, लेकिन इसके सेवन से डाइट में सुधार देखा गया है। एवोकाडो को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी देखी गई है।

रिसर्च के अनुसार

टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी की पोषण विज्ञान की सहायक प्रोफेसर क्रिस्टीना पीटरसन ने कहा कि एक रिसर्च में पाया गया है कि प्रतिदिन एक एवोकाडो खाने से आहार की समग्र गुणवत्ता में 100 अंकों के पैमाने पर आठ अंकों का सुधार देखा गया है।

Benefits Of Avocado

अमेरिका जैसे बड़े देश में आमतौर पर लोग अच्छे पोषण का पालन नहीं करते हैं और एक रिसर्च में निष्कर्ष निकाला गया कि यदि प्रतिदिन एक एवोकाडो फल खाने से पूरी डाइट की क्वालिटी में काफी हद तक सुधार किया जा सकता है। क्योंकि गलत खान पान की वजह से हमें शरीर से जुड़ी कई बीमारियां लग सकती है जैसे- दिल की बीमारियों, टाइप-2 डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी (Benefits Of Avocado)

Benefits Of Avocado

एवोकाडो में पाई जाने वाली मौजूद कैलोरी की वजह से भले ही वजन या फिर पेट की चर्बी घटी नही है लेकिन बढ़ी भी नहीं, वहीं बैड कोलेस्टॉल के स्तर में कमी पाई गई है। एक रिसर्च में यह भी पाया गया कि प्रतिदिन एवोकाडो फल खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल 2.9 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) कम हो गया और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 2.5 मिलीग्राम / डीएल कम हो गया है।

सूचना: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर डॉक्टर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Benefits Of Avocado

ये भी पढ़े : अगर आप भी चाहते है अपनी त्वचा को दमकता हुआ देखना तो रात को सोने से पहले करें ये उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest stories

Related Stories