Friday, September 30, 2022
HomeHealth tipsBeetroot is Beneficial for Obesity Problem मोटापे की समस्या के लिए फायदेमंद...

Beetroot is Beneficial for Obesity Problem मोटापे की समस्या के लिए फायदेमंद है चुकंदर

Date:

Beetroot is Beneficial for Obesity Problem : मोटापे की समस्या के लिए फायदेमंद है चुकंदर

इंडिया न्यूज, अम्बाला

अगर आपको भी काम करते हुए थकान महसूस होती हैं या फिर हर समय शरीर में दर्द होता हैं तो ऐसा शरीर में खून की कमी या फिर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने के कारण होता है।

व्यस्त जीवनशैली के चलते लोगों की खाने-पीने की आदतें खराब हो गई हैं, जिसके कारण शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता और व्यक्ति एनिमिया या मोटापे जैसी समस्याओं का शिकार हो जाता है। (Beetroot is Beneficial for Obesity Problem)अगर आपको भी कोई ऐसी ही समस्या है तो अपनी डाइट में चुकंदर का सलाद शामिल करें। आइए जानते हैं चुकंदर का सलाद बनाने का तरीका और खाने के फायदे…..

चुकंदर का सलाद बनाने के लिए सामग्री

– चुकंदर 4
– पुदीना पत्ता 5
– फ्रेश क्रीम 80 ग्राम
– सरसों का पेस्ट 1 चम्मच
– बादाम 4
– सेंधा नमक चुटकी भर
– काली मिर्च चुटकी भर
– धनिया पत्ती

Read Also : Make Kulfi in Summer With These Easy Ways गर्मियों में बनाएं इन आसान तरीकों से कुल्फी

चुकंदर का सलाद बनाने की विधि

चुकंदर का सलाद बनाने के लिए उसे उबालकर मध्यम आकार में काट लें। (Beetroot is Beneficial for Obesity Problem)इसके बाद पुदीने के पत्तों को अच्छी तरह धोने के बाद उसे बारीक काटकर अलग रख लें। अब एक बाउल में कटे हुए चुकंदर, पुदीना, फ्रेश क्रीम, सरसों का पेस्ट, बादाम, नमक और काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिला लें। (Beetroot is Beneficial for Obesity Problem) इसमें डालकर मिक्स करें। अब इस सलाद को धनिया पत्ती से सजाकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

खाली पेट चुकंदर खाने से शरीर चुकंदर में मौजूद आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है।

Beetroot is Beneficial for Obesity Problem

खाली पेट चुकंदर खाने से वॉटर रिटेंशन की समस्या में भी आराम मिलता है। (Beetroot is Beneficial for Obesity Problem)जो लोग वॉटर रिटेंशन से परेशान हैं, अपने डॉक्टर की सलाह पर चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।
अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता, जिससे व्यक्ति को वजन कम करने में बी मदद मिलती है।

चुकंदर में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी को तेज करता है। (Beetroot is Beneficial for Obesity Problem)बीटा कैरोटीन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर और गाजर का जूस का सेवन करने से शरीर को नेचुरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

Beetroot is Beneficial for Obesity Problem

Read Also : Make Water Chestnut Pudding सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने की विधि

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories