Thursday, September 29, 2022
Homeकाम की बातMilk Price Hike: अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में...

Milk Price Hike: अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में किया दो रुपए इजाफा, जानिए कारण

Date:

इंडिया न्यूज़, Milk Price Hike: देश की सबसे बड़ी अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया हैं। आज यानि बुधवार से अमूल के दूध में दो रूपए की बढ़ोतरी हो जाएंगी। बात दें कि अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध कीमत में 2 रूपए बढाए है। इससे पहले इन दूध की कंपनियों ने मार्च के महीने में दूध की कीमतों में इजाफा किया था। उसके बाद अब फिर दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई हैं।

किन चीजों की कीमतें बढ़ी, जानिए

दूध कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी का कारण पशु चारा महंगा होना बता रही हैं, मार्च से लेकर अब तक दूध में 4 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई हैं। वहीं 500 मिली अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपए और अमूल शक्ति की कीमत 28 रुपए होगी। मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

मार्च में की थी दूध की कीमतों में वृद्धि

1 मार्च को अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था। अभी अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपए प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 मिली, और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 मिली में मिल रहा है। वहीं कल से 2 रुपए प्रति लीटर महंगा मिलेगा। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी टफढ में 4% की बढ़ोतरी के बराबर है। मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपए और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।

दूध की कीमतों में वृद्धि का कारण

अमूल ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण आॅपरेशन कॉस्ट और मिल्क प्रोडक्शन कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है। पिछले साल की तुलना में पशु के चारे की कीमत लगभग 20% बढ़ी है। इनपुट कॉस्ट और पशु आहार में इजाफे को देखते हुए अमूल फेडरेशन से जुड़े दुग्ध संघों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों के दूध खरीद मूल्य में 8-9% की बढ़ोतरी की है।

मार्च से अब तक 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुकी कीमतें

पॉलिसी के तहत अमूल कंपनी मिल्क प्रोड्यूसर्स को ग्राहकों से मिलने वाले हर 1 रुपए में से 80 पैसे पेमेंट करता है। प्राइस इम्प्रूवमेंट से मिल्क प्रोड्यूसर्स को मदद मिलेगी और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इस इजाफे के साथ दूध की कीमतें मार्च से लेकर अब तक 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुकी हैं।

मदर डेयरी वेडिंग मशीनों से बेचती हैं 30 लाख लीटर दूध

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर मार्केट में लीडिंग मिल्क सप्लायर में से एक है और प्रति दिन 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से बेचती है। वहीं अमूल भी देश का लीडिंग ब्रांड है जिसके मालिक लाखों किसान हैं। गुजरात के दो गांवों से 75 साल पहले 247 लीटर दूध से शुरू हुआ सफर आज 260 लाख लीटर पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: Gondia Train Accident : ट्रेन और मालगाड़ी में टक्कर, कई यात्री घायल

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories