Friday, March 24, 2023
Homeकाम की बातAmritsari Paneer Tikka Recipe: अगर आप पार्टी मेन्यू में अमृतसरी पनीर टिक्का...

Amritsari Paneer Tikka Recipe: अगर आप पार्टी मेन्यू में अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने वाले है, तो इस सिंपल रेसिपी को ट्राई करें

Date:

इंडिया न्यूज,(Amritsari Paneer Tikka Recipe): आप भी अगर घर पर होने वाली पार्टी के मैन्यू में अमृतसरी पनीर टिक्का को शामिल कर रहे हैं और होटल जैसा स्वाद चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से पा सकते हैं। अमृतसरी पनीर टिक्का की रेसिपी काफी सरल है। आइए जानते हैं इसे बनाने का सिंपल तरीका।

अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने के लिए सामग्री

  • पनीर के बड़े चौकोर टुकड़े : 20-25
  • बेसन भुना : 1/4 कप
  • अजवायन : 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर : 1 टी स्पून
  • अदरक-लहसुन पेस्ट : 1 टेबलस्पून
  • चाट मसाला : 1/2 टी स्पून
  • तेल : जरूरत के मुताबिक
  • नमक : स्वादानुसार

अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने की विधि

स्वाद से भरपूर अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके दो-दो इंच चौड़े चौकोर टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें भुना हुआ बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अजवायन, 2 टी स्पून तेल, अदरक लहसुन पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में 3-4 टेबलस्पून पानी डालकर और अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब तैयार किए गए इस मिश्रण में पनीर के टुकड़े डालें और उन्हें हल्के हाथों से मिलाकर मेरिनेट होने के लिए कुछ देर छोड़ दें। एक गहरे तले वाली कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मेरिनेट किए हुए पनीर के कुछ टुकड़े डालें और डीप फ्राई करें। पनीर के टुकड़ों को पलट पलटकर सेकें जिससे वे दोनों ओर से अच्छी तरह से सिक जाएं और उनका रंग गोल्डन हो जाए।

पनीर को अच्छी तरह से सिकने में 2-3 मिनट का वक्त लगेगा। इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे मेरिनेट किए पनीर के टुकड़ों को डीप फ्राई कर लें। स्टार्टर के लिए टेस्टी अमृतसरी पनीर टिक्का बनकर तैयार हो चुका है। इसे प्लेट में रखें और ऊपर से चाट मसाला छिड़ककर गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें : Multani Mitti and Coconut Oil Face Pack : जानिए मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का फेस पैक लगाने के फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories