Thursday, September 29, 2022
HomeHealth tipsAdvantages and Disadvantages of Sugarcane Juice जानें गन्ने के रस के फायदे...

Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice जानें गन्ने के रस के फायदे और नुकसान

Date:

Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice : जानें गन्ने के रस के फायदे और नुकसान

इंडिया न्यूज, अम्बाला

गर्मियों में गन्ने का जूस न सिर्फ प्यास बुझाने के काम आता है, बल्कि औषधीय गुण मौजूद होने के कारण शरीर की रक्षा भी करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि गन्ने के गुण दांतों की समस्या से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तक से बचा सकते हैं। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)इसमें कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं।

गन्ने का रस पीने के फायदे

ऊर्जा का स्रोत है गन्ने का रस

शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनाए रखने के लिए और मसल्स में ताकत बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स की जरूरत होती है।

लिवर का रखता है स्वास्थ्य

गन्ने के जूस के फायदे पीलिया से तुरंत आराम पाने में मदद कर सकते हैं लिवर की कार्यप्रणाली में रूकावट आने पर पीलिया होता है। यह स्थिति तब बनती है, जब शरीर में बिलीरुबिन अधिक बढ़ जाता है। बिलीरुबिन एक पीला पिगमेंट होता है, जो लिवर में लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने से बनता है। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)इस स्थिति पर काबू पाने के लिए रोजाना एक गिलास ताजा गन्ने का रस पीया जा सकता है।

कैंसर की समस्या के लिए है फायदेमंद

कैंसर से बचाने में भी गन्ने का जूस पीने के फायदे देखे गए हैं। इस रस में ट्रायसिन नामक एक फ्लेवोन पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)साथ ही अपने एंटी-प्रोलाइफरेटिव गतिविधि के कारण गन्ने का जूस कई तरह की कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोक सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

गन्ना खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मिल सकते हैं। इसके परिणाम में सामने आया कि गन्ने का अर्क कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

बुखार में है लाभदायक

बुखार तब आता है जब हमारा शरीर किसी बीमारी से लड़ने की कोशिश कर रहा हो। ज्यादातर बुखार किसी न किसी संक्रमण के कारण आते हैं। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)इस दौरान शरीर संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया या वायरस को खत्म करने की कोशिश करता है। ऐसे में गन्ने का जूस पीने के फायदे बुखार को कम करने में सहायक हो सकते हैं । फिलहाल, इसकी कार्यप्रणाली पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

गले से जुड़ी समस्याओं को करता है खत्म

गन्ने के रस के फायदे यहां समाप्त नहीं होते, गन्ने के रस का सेवन गले के दर्द के लिए भी किया जा सकता है। जब कोई गले से जुड़ी समस्या जैसे टॉन्सिल्स से परेशान हो, तो उन्हें गन्ने के जूस का सेवन करने से फायदा मिल सकता है। जब टॉन्सिल्स (गले के पिछले हिस्से के टिश्यू) में सूजन आ जाती है, तो वो दर्द और तकलीफ का कारण बन सकते हैं।
घाव भरने में लाभदायक : गन्ने का रस पीने के फायदे कई तरह के घावों को भरने में भी देखे गए हैं। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि गन्ने के जूस का सेवन घाव भरने में सहायक हो सकता है

यूरिन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद

कई बार यूरिन करते समय दर्द, जलन या असहजता महसूस हो सकती है। इस समस्या को डिसयूरिया कहा जाता है। यह मूत्रमार्ग में हुए किसी न किसी संक्रमण के कारण हो सकता है।(Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice) पेशाब से जुड़ी इस समस्या से आराम पाने में गन्ने का रस पिया जा सकता है। ने में भी मदद कर सकता है।

कील मुंहासों को करता है खत्म

गन्ने का जूस अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का अच्छा स्रोत है, तो त्वचा के लिए खास तत्व माना जाता है। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड मौजूद होते हैं, जिनका कॉस्मेटिक उत्पादों में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है।

गन्ने के जूस से होने वाले नुकसान

  1. इसमें कोई शक नहीं कि गन्ने का रस एक गुणकारी पेय पदार्थ है, लेकिन इसका अधिक सेवन निम्नलिखित समस्याओं का कारण बन सकता है।
  2. गन्ना ठंडी तासीर का होने के कारण सर्दियों में इसके सेवन से बचना चाहिए, वरना आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है। (Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice)
  3. सड़क किनारे बिकने वाले गन्ने के रस से बचें, क्योंकि इस रस में हानिकारक कीटाणु हो सकते हैं, जो पेट संबंधी समस्या का कारण बनते हैं।
  4. लंबे समय तक रखे हुए गन्ने के जूस में कीटाणु जैसे यीस्ट, बैक्टीरिया और फंगस पनप सकते हैं, जिसकी वजह से गन्ने के रस के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

Advantages and Disadvantages of Sugarcane Juice

Read Also : Homemade Tasty and Easy Kashmiri Paneer Recipe घर पर बनाये टेस्‍टी और आसान कश्‍मीरी पनीर की रेसिपी

Read Also : How to Use Vitamin E Oil कैसे करें विटामिन ई आयल का इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories