Thursday, December 8, 2022
HomeHealth tipsरोजाना करें ये काम दिल की बीमारी होने का खतरा हो जायेगा...

रोजाना करें ये काम दिल की बीमारी होने का खतरा हो जायेगा बिलकुल कम

Date:

इंडिया न्यूज़, Ambala : बिजी लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिस कारण हमे कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है।ऐसे में हमे दिल संबंधी समस्याएं भी हो जाती है। दिल का दौरा पड़ने के कई कारण होते हैं, जैसे लाइफस्टाइल, उम्र और परिवार में दिल की बीमारी का इतिहास यहां तक कि प्रदूषण और तापमान में बदलाव जैसे वातावरण से जुड़े कारण भी वजह हो सकते हैं।

वैसे कुछ समय से लोग अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हो गए हैं। इसके लिए लोगों ने अपने लाइफस्टाइल में बदलाव या फिर ख़राब आदतों को छोड़ने जैसे काम किए हैं। इन्हीं में से एक उपाय है रोजाना एक्सरसाइज़ करना, जिससे दिल की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

एक्टिव रहना है जरूरी

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने बताया था कि अगर आप दिन भर एक्टिव रहते हैं, तो दिल से जुड़ी बीमारियों का ख़तरा 35 प्रतिशत कम हो जाता है। और अगर आप ज़्यादातर समय आराम ही करते हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ना और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, दिल की बीमारी से होने वाली 35% मौते, शारीरिक निष्क्रियता के कारण होती हैं।

ये भी पढ़े : गंभीर से गंभीर बिमारियों को करती है दूर, जानिये नीम की पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में

वर्कआउट करने से कैसे रोका जा सकता है हार्ट अटैक का जोखिम?

हमारा दिल भी एक मांसपेशी है, और एक्सरसाइज़ करने से इसे भी फायदा पहुंचता है। अगर आपका दिल मज़बूत होगा तो वह आपके शरीर को बिना किसी मेहनत के शरीर में ब्लड को पम्प कर सकेगा। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते है, तो इससे आपके दिल के साथ रक्त संचार प्रणाली भी बेहतर तरीके से काम करती है, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को भी हेल्थी रखेगा। फिज़ीकल एक्टिविटी न सिर्फ आपके दिल की हिफाज़त करती है, बल्कि आपके मूड को भी अच्छा करती है,इससे ध्यान और मेमोरी अच्छी होती है और आप अच्छी नींद ले पाते हैं। आप रोज़ वॉक, स्विम, डांस या फिर घर के काम और गार्डनिंग भी कर सकते हैं।

दिन में कितनी एक्सरसाइज़ करना है जरूरी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हफ्ते में कम से कम 150 मिनट वर्कआउट ज़रूर करना चाहिए। इन एक्सरसाइज़ में कुछ भी शामिल हो सकता है जिससे आपकी दिल की धड़कने बढ़े, आप जल्दी-जल्दी सांस लें सके और गर्म महसूस करें, जैसे कि ब्रिस्क वॉक या फिर साइक्लिंग।

दिल संबंधी बिमारियों से और कैसे बचा जा सकता है

ओर भी कई तरीके अपनाकर आप दिल संबंधी बिमारियों से बच सकते हैं, जैसे कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन लोगों को डायबिटीज़ होती है, उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। स्मोक करने से भी धमनियों को नुकसान पहुंचता है। शराब का सेवन करना भी दिल संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है।

ये भी पढ़े : बच्चों की झूठ बोलने की आदत को ऐसे कर सकते है खत्म, जानिए टिप्स

ये भी पढ़े : जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories