Tuesday, August 9, 2022
HomeHealth tipsजानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Date:

इंडिया न्यूज, Ambala : हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात की जाये, तो इसमें सबसे पहला नाम आता है पोहे का। पोहा स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होता है। हर जगह पोहे को खाने का तरीका अलग अलग होता है। कई लोग पोहे को दही, चटनी या प्याज के साथ खाना पसंद करते है, तो कई चाय के साथ।पोहा खाना बेहद लोग पसंद करते है। पोहा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और आयरन पाया जाता है। ये पोषक तत्व न केवल आपका वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि इनके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं।

पोहा खाकर कैसे किया जा सकता है वेटलूस

weight loose

वजन घटाने के लिए पोहा सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर का सेवन करने से पेट आसानी से साफ हो जाता है इसे खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। फाइबर की भरपूर मात्रा से आपकी भूख कम होती है इसके अलावा स्नैक्स क्रेविंग भी नहीं होती। पोषण विशेषज्ञों की माने तो, पोहा में कैलोरी बहुत कम पायी जाती है इसमें बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं।

ये भी पढ़े : बच्चों की झूठ बोलने की आदत को ऐसे कर सकते है खत्म, जानिए टिप्स

इसके अलावा पोहा की एक पूरी प्लेट में 23% फैट, 2.5 मिलीग्राम फाइबर, 2.6 मिलीग्राम आयरन और 5 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। वजन घटाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है इसे कई तरह से पकाया जाता है। आप इसमें किसी भी तरह की सब्जी मिला कर इसे स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं। अगर आप अपना वेट लूज़ करना चाहते है, तो पोहा में आलू शामिल न करें क्योंकि इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी। वजन घटाने के साथ साथ डाइजेशन के लिए भी पोहा बेस्ट ऑप्शन है।

जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है, उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन बार नाश्ते में पोहे का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आपके पेट में सूजन है, तो आपके लिए दही के साथ पोहा खाना बेस्ट रहेगा। इससे आपके पेट में ठंडक मिलेगी।

ये भी पढ़े : अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories