Tuesday, December 6, 2022
HomeHealth tipsस्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें

Date:

इंडिया न्यूज़, Ambala : आज के समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए हमे सही लाइफस्टाइल का पालन करना, सही खानपान और रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। लापरवाही बरतना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। साथ ही तनाव और चिंता से दूर रहने के लिए 6 – 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में ये 3 चीज़ें जरूर शामिल करनी चाहिए –

करें नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल तेल सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग कुकिंग, सुंदरता समेत कई चीजों में किया जाता है। नारियल तेल मॉइस्चराइजर का भी काम करता है। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर के गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़े : शुगर कंट्रोल करने के लिए इस ड्रिंक को करें अपनी डाइट में शामिल

पपीते को करें डाइट में शामिल

पपीते की गिनती सुपरफूड में की जाती है। पेट की हर समस्या के लिए पपीता दवा का काम करता है। इसमें विटामिन-ए, सी और इ के गुण मौजूद होते हैं, जो हृदय संबंधी बीमारियों, डायबिटीज सहित अन्य कई बीमारियों के प्रभाव को रोकते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

करें अलसी का इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट्स हेल्थ को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में अलसी शामिल करने की सलाह देते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होते है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारी त्वचा में निखार आता है। अलसी वजन कम करने में भी बहुत फायदेमंद होती है। हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए असली किसी वरदान से कम नहीं है। बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए अलसी बहुत असरदार है। अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल, क्विनोआ, सूखे मेवे आदि चीजों को जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़े : जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories