Tuesday, December 6, 2022
HomeHealth tipsशुगर कंट्रोल करने के लिए इस ड्रिंक को करें अपनी डाइट में...

शुगर कंट्रोल करने के लिए इस ड्रिंक को करें अपनी डाइट में शामिल

Date:

इंडिया न्यूज़, Ambala : ख़राब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और तनाव के कारण कई बीमारिया होने का रिस्क बढ़ जाता है। इनमें मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक आदि जैसी बीमारियां शामिल हैं। डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन न निकलने पर होती है। इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है बार-बार पेशाब आना, भूख और प्यास अधिक लगना, थकान, पैरों में झुन्न झुनाहट होना।

विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों को सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं। इसके लिए सही लाइफस्टाइल, उचित खानपान, मीठे चीजों से परहेज करना, नियमित रूप से दवा लेना और रोजाना एक्सरसाइज करना और योग करना जरुरी है। इन नियमों का पालन करके शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप मधुमेह के मरीज हैं और शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं-

जीरा पानी

कई शोध में पाया गया है कि जीरा पानी सेहत के लिए वरदान है। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। जीरे में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट मेग्नेशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटी ऑक्सीडेटिव के गुण मौजूद होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

ये भी पढ़े : रोजाना करें ये काम दिल की बीमारी होने का खतरा हो जायेगा बिलकुल कम

एक शोध में खुलासा हुआ है कि जीरा मधुमेह के मरीजों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर रख दें। अगली सुबह खाली पेट जीरे पानी का सेवन करें और जीरे को चबाकर खा लें। इससे बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है। अन्य बीमारियों के लिए भी ये लाभदायक होता है।

ये भी पढ़े : बच्चों की झूठ बोलने की आदत को ऐसे कर सकते है खत्म, जानिए टिप्स

ये भी पढ़े : जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories