Tuesday, December 6, 2022
HomeHealth tipsतरबूज के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज़, जानिए फायदे,...

तरबूज के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज़, जानिए फायदे, उपयोग और नुकसान

Date:

इंडिया न्यूज़, Ambala : गर्मी के मौसम में फलों की बात की जाए तो उसमें तरबूज का जिक्र होना आम बात है। तरबूज में 90% पानी होता है जो हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। तरबूज के बीज भी आपकी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं, जिनके फायदे ना जानने के कारण आप तरबूज का सेवन करते समय उसके बीज फेंक देते हैं।

तरबूज के बीज कई गंभीर बीमारियों जैसे- कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, बेन स्ट्रोक आदि में फायदेमंद है। इसके अलावा ये वजन कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट करने में भी मददगार है।

तरबूज के बीज का सेवन करने के फायदे

1. हृदय स्वास्थ्य
हृदय के लिए पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना अच्छा माना जाता है। ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं, जिसका सीधा संबंध हृदय स्वास्थ्य से होता है। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के बीज आपको हृदय संबंधी परेशानी को दूर रखने और इससे आपको बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, तरबूज के बीज में जिंक की मात्रा भी अच्छी होती है, जो हार्ट फेल होने के खतरा से बचाता है। आप तरबूज के बीज की चाय बनाकर इसमें मौजूद पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं।

2. स्किन केयर
तरबूज के बीज भी काफी काम के होते हैं। इसके बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग नजर आती है। तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार, तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीजों का लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है।

ये भी पढ़े : शुगर कंट्रोल करने के लिए इस ड्रिंक को करें अपनी डाइट में शामिल

3. दिल और पाचन तंत्र का रखे ख्याल
तरबूज के बीज हार्ट की हेल्थ, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी लाभकारी होता है. इसके अलावा डायबिटीज और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है.

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद
तरबूज के बीज हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इन्हें नैचुरल मल्टीविटामिन मान सकते हैं. सबसे बड़ी बात इनमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती.

5. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए
तरबूज के बीज शरीर को बीमारियों से बचाने और इनसे लड़ने में मदद करने वाले इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी लाभदायक हो सकते हैं। दरअसल, यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के मुताबिक मैग्नीशियम और इम्यून सिस्टम के बीच गहरा संबंध है। शरीर में मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा में होने पर इम्यून अच्छे से काम करता है। तरबूज के बीज भी मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, यह तो हम ऊपर बता ही चुके हैं। इसलिए, कहा जा सकता है कि तरबूज के बीज का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक हो सकता है। आप तरबूज के बीज को भूनकर या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं।

6. डायबिटीज
तरबूज के बीज के अर्क को एंटीडायबिटिक माना जाता है, जो प्लाज्मा ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है। दरअसल, तरबूज के बीज ग्लाइकोजन को स्टोर करने में सकारात्मक तरीके से मदद कर सकते हैं। इस वजह से माना जा सकता है कि तरबूज के बीज डायबिटीज के उपचार में मदद कर सकते हैं। शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होने पर यह बतौर ग्लाइकोजन शरीर में एकत्रित हो जाती है, जिससे मधुमेह के खतरे से शरीर दूर रहता है।इसके अलावा, तरबूज में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड डायबिटीज-2 होने का खतरा कम करने में मदद कर सकता है।

7. पाचन स्वास्थ्य
तरबूज के बीज में लैक्सेटिव गुण और फाइबर की भी प्रचूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए, माना जाता है कि तरबूज के बीज के सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। दरअसल, लैक्सेटिव गुण मल त्यागने में मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन के लिए जरूरी होता है। पाचन अच्छा होने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

8. एजिंग को धीमा करे
माना जाता है कि तरबूज के बीज का सेवन करने से बुढ़ापे की बढ़ती गति को रोका जा सकता है। यह सच है या नहीं यह कहना मुश्किल है, लेकिन तरबूज में मौजूद मैग्नीशियम के सेवन से बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली बीमारियों जैसे- याददाश्त का कम होना व हड्डियों का कमजोर होना (ऑस्टियोपोरोसिस) आदि के लक्षणों को कम जरूर किया जा सकता है। साथ ही यह बुढ़ापे के दौरान स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, सक्रिय जीवनशैली देने में मदद कर सकता है।

कैसे करें इन बीज का सेवन

अब सोच रहे होंगे की इसको कैसे खाएं तो हम बता देते हैं, सबसे पहले तो तरबूज के बीज को धूप में सूखाकर एक डिब्बे में स्टोर कर लें उसके बाद स्नैकस में भूनकर खाएं।

ये भी पढ़े : स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें

तरबूज के बीज का उपयोग –

  • तरबूज के बीज का उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं। कुछ प्रचलित तरीकों के बारे के हम नीचे बता रहे हैं-
  • तरबूज के बीज की आप चिक्की बनाकर खा सकते हैं।
  • इसे उबालकर खाया जा सकता है।
  • इसे अच्छे से सूखाकर छीलकर भी खाया जाता है।
  • तरबूज के बीज को पानी में उबालकर बतौर चाय व काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।
  • तरबूज के बीज की बर्फी भी बनाई जा सकती है।
  • इन्हें भूनकर भी खाया जा सकता है। साथ ही इसे सलाद, ब्रेड या पोहा जैसे नमकीन स्नैक्स में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

कितना सेवन करें: इसका कितना सेवन करना चाहिए इसकी मात्रा निर्धारित नहीं है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करें। तरबूज के बीज का लाभ तो आप जान ही चुके हैं, चलिए अब इसके नुकसान पर भी एक नजर डाल लेते हैं।

ये भी पढ़े : शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, अनदेखा करने की ना करें भूल

तरबूज के बीज के नुकसान –

तरबूज के बीज के अनेक फायदे हैं, यह हम आपको बता ही चुके हैं। वहीं, अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए, तो कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिनके अधिक सेवन से नीचे दी गई परेशानियां हो सकती हैं।

  • डायरिया
  • पेट में मरोड़ होना
  • जी-मिचलाना
  • हाइपरकेलेमिया (पोटैशियम का अधिक स्तर)
    वहीं, अगर किसी को किडनी की समस्या है या किडनी की समस्या के कारण प्रतिबंधित पोटेशियम आहार के सेवन की सलाह दी जाती है। वे लोग डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही तरबूज के बीज का सेवन करें।
    तरबूज के बीज के फायदे तो आप जान ही चुके हैं। इसके नुकसान भी न के बराबर हैं, इसलिए आप इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि इसे बतौर घरेलू उपाय इस्तेमाल करते समय आप किसी भी तरह की दवाई या अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता न करें। इसे आप स्वस्थ रहने और जरूरी पोषक तत्व लेने के लिए नियमित रूप से खा सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह की दुविधा होने पर डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी है। ये घेरलू नुस्खे आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं या फिर अगर कोई बीमार है, तो बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वहीं, अगर किसी को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या है तो वो सिर्फ घरेलू उपाय पर न निर्भर करके डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता दें।

ये भी पढ़े : जानिये पोहे के जरिये कैसे कर सकते है आप अपना वजन कम

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories