Saturday, January 28, 2023
HomeHealth tipsBenefits of Eating Stale Bread: बासी रोटी खाने के अद्भुत फायदे, जानकर...

Benefits of Eating Stale Bread: बासी रोटी खाने के अद्भुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Date:

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Stale Bread) : हम सभी को घर की बनी गर्मागर्म रोटियां खाना बहुत पसंद होता है। अक्सर आपने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि बासी रोटी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है इसलिए वे हमेशा ताजी रोटी खाने की जिद करते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें सिर्फ ताजी रोटियां ही खाना पसंद होता है और बासी रोटियों का नाम सुनते ही उन्हें गुस्सा आ जाता है। क्या आप जानते हैं बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे? हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में आज भी दूध वाली बासी रोटियां बड़े चाव से खाई जाती हैं खासकर गर्मियों में लोग बासी रोटी खाना ज्यादा पसंद करते हैं, आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से जुड़े कुछ फायदों के बारे में।

एसिडिटी में मिलती है राहत

कई बार कुछ गलत खाने या ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें खाने से भी एसिडिटी की शिकायत हो जाती है। ऐसे में बासी रोटी खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए सुबह के नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें। इससे एसिडिटी में तो राहत मिलेगी ही साथ ही पेट की अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

आज लगभग हर चौथे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत है। अगर आप भी इस बीमारी से परेशान हैं तो आपको बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ खाना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

वजन बढ़ाने में करे मदद

कुछ लोग कितना भी खा लें या व्यायाम कर लें, न तो उनका वजन बढ़ता है और न ही वे फिट रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए बासी रोटी बहुत फायदेमंद होती है। बासी रोटी में मौजूद फाइबर और प्रोटीन शरीर को स्वस्थ रखने और वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें : Protein Rich Paneer Salad Recipe: प्रोटीन से भरपूर पनीर सलाद की आसान रेसिपी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories