Saturday, January 28, 2023
HomeHealth tipsBenefits of Coconut Oil Massage: नारियल के तेल से मालिश करने से...

Benefits of Coconut Oil Massage: नारियल के तेल से मालिश करने से स्किन को होता है बहुत फायदा

Date:

इंडिया न्यूज,(Benefits of Coconut Oil Massage): जिस तरह शरीर के अंदरूनी अंगों का ख्याल रखना जरूरी होता है, उसी तरह त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। त्वचा में थोड़ी सी भी गड़बड़ी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। वहीं दूसरी ओर त्वचा पर दाग-धब्बे, फाइन लाइन्स आदि की समस्या व्यक्तित्व को प्रभावित करती है और इससे बाहर आने में शर्मिंदगी महसूस होती है। यही वजह है कि त्वचा की देखभाल करना भी हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसलिए नारियल से तेल की मालिश करने से त्वचा को काफी लाभ मिलता है।

नारियल तेल की मालिश के फायदे

दाद, खाज, खुजली से निजात

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके कारण यह त्वचा की कोशिकाओं में सूजन नहीं आने देता है। यही वजह है कि डॉक्टर दाद, खाज, एक्जिमा होने पर नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं।

स्किन टाइटनिंग

अगर आप नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करेंगे तो चेहरे की त्वचा टाइट होने लगेगी क्योंकि इसमें मौजूद लॉरिक एसिड एंटी-एजिंग के लिए जाना जाता है। नारियल के तेल से मालिश करने से त्वचा में नमी आती है यानी यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करती है।

कील-मुंहासों होंगे खत्म

नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करने से कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है। नारियल का तेल पिंपल्स का दुश्मन है। चूंकि नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह कुछ ही दिनों में मुंहासों की समस्या से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें : Use of curry leaves in dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या में इस्तेमाल करें करी पत्ता, दूर होगा डैंड्रफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories