Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाSwine flu in Haryana : प्रदेश में लंपी स्किन के बाद अब...

Swine flu in Haryana : प्रदेश में लंपी स्किन के बाद अब स्वाइन फ्लू, अलर्ट जारी

Date:

इंडिया न्यूज, Swine flu in Haryana : हरियाणा में कई दिनों से जहां पशुओं में लंपी स्किन बीमारी ने चिंता में डाला हुआ है वहीं अब हरियाणा में स्वाइन फ्लू (Swine flu) ने भी अपनी दस्तक दे दी है। इसके बाद पशुपालन विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि रोहतक के कलानौर में सूअरों की मौत के बाद पशुपालन विभाग ने सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे थे जहां खून, स्वैब की जांच रिपोर्ट में सूअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जैसे ही रिपोर्ट की पुष्टि हुई तो पशुपालन विभाग में हड़कंप मच गया।

Swine flu in Haryana सभी जिला उपनिदेशकों को अलर्ट जारी

वहीं स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशुपालन विभाग के महानिदेशक डॉ. बीएस लौरा ने सभी जिला उपनिदेशकों को अलर्ट कर दिया है और पत्र भेजकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करने निर्देश दिए। बता दें कि जिला रोहतक के कलानौर के जहां सूअरों में स्वाइन फ्लू मिला है, वहां एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में सभी तरह की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

10 किलोमीटर के घेरे में सूअरों से सैंपल लिए जा रहे

विभाग ने प्रभावित इलाकों के 10 किलोमीटर के घेरे में सूअरों से सैंपल लिए जा रहे हैं। पशुपालन विभाग ने सतर्कता बरतने और संदिग्ध सूअरों को अलग कर सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। सूअर पालकों को भी इस बीमारी के संबंध में लक्षण और बचाव की जानकारी देने को कहा है।

उधर, भिवानी पड़ोसी जिला होने के नाते यहां खतरा ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि यहां मुख्यत: 3 बड़े फार्म हैं। इसके अलावा जिले के गांवों सहित शहरी क्षेत्र के करीब पांच हजार परिवार सूअर पालन का कार्य करते हैं।

यह भी पढ़ें : Stampede in Vrindavan Banke Bihari Temple : दम घूटने से 2 श्रद्धालुओं की मौत, 7 घायल

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories