Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाAffected Crops : प्रभावित फसलों की स्पेशल रिपोर्ट तैयार होगी : जेपी...

Affected Crops : प्रभावित फसलों की स्पेशल रिपोर्ट तैयार होगी : जेपी दलाल

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Affected Crops): प्रदेशभर में गत 5 दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिस कारण फसलों से भरे खेत पानी से लबालब हो चुके हैं। इस कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं। प्राथमिक रिपोर्ट में हरियाणा के 8 लाख एकड़ खेत बारिश के पानी भर चुका है।

वहीं कृषि मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) ने कहा कि बारिश से प्रभावित फसलों की स्पेशल रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी, जिसके आधार पर किसानों को फसलों के खराबे का मुआवजा दिया जाएगा। खेतों में भरे पानी की निकासी एक हफ्ते में करवा दी जाएगी और रबी फसलों की बिजाई तक खेतों से पानी निकलवाया जाएगा।

अकेल करनाल में इतने एकड़ फसल प्रभावित

आपको बता दें कि प्रदेश के सीएम सिटी करनाल में ही अकेले 90 हजार एकड़ धान के खेतों बारिश का पानी भरा हुआ है। वहीं कैथल की बात करें तो यहां 4,000 एकड़ धान की फसल भी पानी से लबालब हुई पड़ी है। कृषि विभाग के प्राथमिक आंकड़ों में सामने आया है कि सूबे में लगभग 8 लाख एकड़ धान के खेतों में बारिश का पानी भर गया है।

इन फसलों को अधिक नुकसान

किसानों ने बताया कि मुख्य रूप से कम अवधि की पूसा-1509 और PR-126 जैसी किस्मों को काफी नुकसान पहुंचा है। फसलों में नमी की मात्रा अधिक है जिस कारण भविष्य में बाजार में कीमतों में गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें : Haryana Farmers Compensation : किसानों को बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा दे सरकार : अनिरुद्ध चौधरी

ये भी पढ़ें : Accident in Kullu : पर्यटकों का टोला हादसे का शिकार, 7 की मौत

ये भी पढ़ें : Yamuna Nagar Accident : जुड़वा बेटियों का जन्मदिन मनाने जा रहा था परिवार, हादसे में मां-बेटी की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories