Tuesday, December 6, 2022
HomeहरियाणाHimachal Snowfall : हिमाचल सहित कई ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी

Himachal Snowfall : हिमाचल सहित कई ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी

Date:

  • 5 जिलों में बर्फबारी से 128 सड़कें बंद

इंडिया न्यूज, New Delhi (Himachal Snowfall) : हिमाचल प्रदेश की ऊंची चोटियों पर हिमपात शुरू हो चुका है, जिसका असर जल्द ही पूरे उत्तर भारत में होने जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले एक सप्ताह में चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धुंध बढ़ने जा रही है, जिस कारण मैदानी इलाकों में ठंड काफी होगी।

बता दें कि कल ही शिमला के नारकंडा के साथ लगते बागी व खदराला में सीजन का पहला हिमपात हुआ। जिस कारण जहां ठंडी बढ़ वहीं बर्फ को देखकर सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं। अब कारोबारियों की आमदन भी बढ़ सकेगी।

ये क्षेत्र भी शीतलहर व बर्फबारी

Himachal Snowfall
Himachal Snowfall

वहीं प्रदेश के कई ऊंचे क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। लाहौल स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भी रूक-रूककर बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रा में 1 फीट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि कोकसर और अटल टनल के दोनों छोर में 4 से 5 इंच तक हिमपात हुआ। इसके अलावा घाटी के सिसु, दलंग, मालंग सहित समूची लाहौल घाटी में भी अच्छी बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान काफी नीचे चला गया है। इधर कुंजुम पास, लोसर में भी बर्फबारी होने के कारण ग्राम्फू-सुमदो-काजा मार्ग बंद हो गया।

Himachal Snowfall
Himachal Snowfall

यात्रा न करने की एडवाइजरी

बर्फबारी के बाद सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है। इससे इन सड़कों पर सफर जोखिमभरा हो गया है। लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों सहित सैलानियों से क्षेत्र में यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार आज रात को अधिक ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात हो सकता है। कल से आगामी चार दिन तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन 19 और 20 नवंबर को मौसम फिर से करवट बदलेगा और ऊंचे इलाकों में फिर से बर्फबारी के आसार बन रहे हैं।

Himachal Snowfall
Himachal Snowfall

19 और 20 को फिर बर्फबारी का पूवार्नुमान

मौसम विभाग की मानें तो आज से अगले 4 दिन तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन 18 नवंबर की शाम से मौसम दोबारा करवट बदलेगा। 19 और 20 नवंबर को फिर से बर्फबारी होने के आसार बन रहे हैं।

वहीं यह भी जानकारी दे दें कि बर्फबारी के बारण केलोंग का न्यूनतम तापमान माइनस 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इसी तरह चंबा के पांगी व भरमौर, शिकाती माता का तापमान में जीरो डिग्री से नीचे गिर गया है।

ये भी पढ़ें : Shraddha Murder Case Updates : श्रद्धा के शव के मिले 10 टुकड़े

ये भी पढ़ें : Mass Suicide in Gorakhpur UP : बाप और दो बेटियों ने फंदे से लटककर किया सुसाइड

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories