Thursday, September 29, 2022
HomeहरियाणापानीपतShri Guru Tegh Bahadur Ji 400th Prakash Parv मनोहर लाल ने...

Shri Guru Tegh Bahadur Ji 400th Prakash Parv मनोहर लाल ने भक्ति गीत और पोस्टर का किया लोकार्पण

Date:

Shri Guru Tegh Bahadur Ji 400th Prakash Parv

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Shri Guru Tegh Bahadur Ji 400th Prakash Parv हिंद की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में चल रहे देशव्यापी समारोहों की श्रृंखला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने 24 अप्रैल, 2022 को पानीपत में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार किए गए एक भक्ति गीत का विमोचन किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने विभाग द्वारा डिजाइन किए गए हिंदी और पंजाबी दोनों भाषाओं में पोस्टर भी लॉन्च किए। मुख्यमंत्री ने यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मार्च 2021 से, हिंद की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उत्सव के उपलक्ष्य में देश में विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम पहले ही शुरू हो चुके हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण हरियाणा में अधिकांश कार्यक्रम नहीं हो पाए, लेकिन अब राज्य सरकार ने 24 अप्रैल, 2022 को राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह और करनाल से सांसद संजय भाटिया भी मौजूद रहे।

समारोह को लेकर की जा रही तैयारियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस राज्य स्तरीय समारोह के सफल आयोजन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह की अध्यक्षता में इवेंट मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षाएं न केवल हमारे लिए एक दुर्लभ विरासत हैं बल्कि एक मजबूत और नैतिक रूप से प्रबुद्ध समाज के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण नींवों में से एक हैं।

समारोह का उद्देश्य श्री गुरु तेग बहादुर जी के संदेश का प्रचार करना

मुख्यमंत्री ने बताया कि हिन्द की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में 24 अप्रैल को पानीपत में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा। एक दिवसीय कार्यक्रम में हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से भी सिख श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में भाग लेने की उम्मीद है। इस राज्य स्तरीय समारोह का उद्देश्य श्री गुरु तेग बहादुर जी द्वारा प्रचारित सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे के संदेश का प्रचार करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा न केवल श्री गुरु तेग बहादुर जी के साथ, बल्कि सभी 10 सिख गुरुओं के साथ एक विशेष बंधन साझा करता है, क्योंकि उनमें से अधिकांश ने अपने जीवनकाल के दौरान राज्य के लगभग हर कोने में यात्रा की है।

Also Read: All MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे सुप्रीम कोर्ट का रुख

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories