Wednesday, February 1, 2023
HomeहरियाणाMaruti Suzuki Plant: सोनीपत के खरखौदा में PM मोदी आज रखेंगे मारुति...

Maruti Suzuki Plant: सोनीपत के खरखौदा में PM मोदी आज रखेंगे मारुति सुजुकी के प्लांट का नींव पत्थर

Date:

इंडिया न्यूज़, Haryana News (Maruti Suzuki Plant): सोनीपत के खरखौदा में PM मोदी आज रखेंगे मारुति सुजुकी के प्लांट का नींव पत्थरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा में सोनिपत के खरखैदा में मारुति सुजुकी के तीसरे प्लांट की नींव रखेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से इस प्लांट की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित तमाम केंद्रीय नेता व सांसद मौजूद रहेंगे। सीएम मनोहर ने कहा कि यह नींव पत्थर हरियाणा की औद्योगिक प्रगति का नया मील पत्थर साबित होगा।

21 हजार से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा कि आज हरियाणा देश का एक प्रमुख ऑटोमोबाइल विनिर्माण हब बन चुका है। वर्तमान समय में भारत में बनने वाली कारों का लगभग 50 प्रतिशत उत्पादन हरियाणा में किया जा रहा है। गुरुग्राम और मानेसर के बाद अब खरखौदा नया औद्योगिक केंद्र विकसित होने जा रहा है। वहीं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ये प्लांट लगने से 21 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेंगे और इलेक्ट्रिक व्हीकल उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

सीएम मनोहर ने कहा कि हमने इंडस्ट्री को सभी प्रकार की सुविधाएं दी हैं, इसी के चलते प्रदेश उद्योग के नाते लगातार आगे बढ़ रहा है। खरखौदा में मारुति जैसी बड़ी कंपनियों का निवेश होने से औद्योगिक माहौल को सकारात्मक बल मिला है।

सुजुकी बाइक के प्लांट का भी होगा शिलान्यास

बता दें कि खरखौदा में मारुति कार के साथ सुजुकी के बाइक बनाने के प्लांट का भी शिलान्यास होगा। मारुति व सुजुकी कंपनी के भारी निवेश से रोजगार के अवसर व विकास के द्वार खुलने से आने वाले समय में खरखौदा गुरुग्राम व मानेसर के साथ आकर खड़ा हो जाएगा। आईएमटी में स्थापित किए जाने वाले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इस प्लांट के लिए मई 2022 में भूमि आवंटन को लेकर एमओयू हुआ था।

प्लांट में 20 हजार करोड़ का होगा निवेश

खरखैदा में मारूती सुजुकी का यह प्लांट लगाने के लिए सबसे पहले 2400 करोड़ की जमीन ली गई। इसके बाद प्लांट में 20 हजार करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। खरखौदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि पर मारुति के नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें : Big Reveals In Sonali Phogat Death Case: सोनाली की मौत मामले में बड़ा खुलासा, पिलाई गई थी सिंथेटिक ड्रग्स

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories