Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाPanipat Electricity Prepaid Meter : नया बिजली कनेक्शन लेने पर मिलेगा प्रीपेड...

Panipat Electricity Prepaid Meter : नया बिजली कनेक्शन लेने पर मिलेगा प्रीपेड मीटर, कराना हो रिचार्ज

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Panipat Electricity Prepaid Meter) : पानीपत में बिजली कनेक्शन भी डिजिटलाइजेशन होने जा रहा है। जी हां, यहां नया कनेक्शन लेने पर अब उपभोक्ताओं को बिजली का प्रीपेड मीटर दिया जाएगा। यानी उपभोक्ता जितना मीटर रिचार्ज करेगा, वह उतनी ही बिजली प्राप्त कर सकेगा। इसके अलावा जल्द ही अगले चरण में कुछ समय बाद पोस्ट पेड स्मार्ट मीटर प्रीपेड की श्रेणी में लाए जाने हैं।

पानीपत में 3,50,000 कनेक्शन

बात करें यहां बिजली कनेक्शनों की तो पानीपत में बिजली निगम के साढ़े तीन लाख कनेक्शन हैं, जिनमें से 56% स्मार्ट मीटर लगे हुए हैं जोकि पोस्टपेड स्मार्ट मीटर हैं। विभाग द्वारा जो प्रीपेड कनेक्शन दिए जा रहे हैं उससे सबसे बड़ा यह फायदा होगा कि प्रीपेड मीटरों से बकायेदारों की संख्या में काफी कमी आएगी, क्योंकि बगैर रिचार्ज किए घर में आपूर्ति होगी ही नहीं। यह सारी प्रक्रिया आटोमैटिक है। इससे बिजली निगम की बकाया बिल की समस्या काफी हद तक दूर होने की संभावना है।

जल्द सभी मीटर होंगे प्रीपेड

आपको बता दें कि अभी लगे पोस्टपेड स्मार्ट मीटर भी अगले वर्ष तक प्रीपेड में बदले जाएंगे। प्रीपेड मीटर रिचार्ज जैसे ही खत्म होने वाला होगा तो कुछ दिन पहले ही उपभोक्ता को मैसेज के जरिये नोटिफिकेशन दे दिया जाएगा। जिसके बाद उपभोक्ता को मीटर फिर से रिचार्ज करना होगा।

ये बोले एसडीओ कटारा

छाजपुर डिवीजन के एसडीओ योगेंद्र कटारा का कहना है कि बिजली निगम की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा है। छाजपुर में अभी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने शुरू नहीं हुए। जिन घरों में पोस्टपेड मीटर लगाए गए हैं, वे अपने आप प्रीपेड में बदल जाएंगे।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में आज फिर कोरोना का ग्राफ बढ़ा, जानिए इतने आए केस

यह भी पढ़ें : Covid Deaths in World : जानिए विश्व में कोरोना मृत्यु का आंकड़ा इतना बढ़ा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories