Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाPanchayat Elections : हरियाणा में जल्द होंगे पंचायत चुनाव : आयोग

Panchayat Elections : हरियाणा में जल्द होंगे पंचायत चुनाव : आयोग

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Panchayat Elections): हरियाणा में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) की घोषणा जल्द सोमवार को होगी। इसकी घोषणा राज्य चुनाव आयोग के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने चंडीगढ़ में की। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हरियाण में इस बार 71,763 पदों पर चुनाव होंगे। आयोग 4 चरणों में चुनाव कराएगा। चुनावों को शांतिपूवर्क संपन्न करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग एक पीठासीन अधिकारी तथा 3 मतदान अधिकारी नियुक्त करेंगे।

Panchayat Elections
Panchayat Elections

जानिए किन-किन पदों पर मतदान

तारिख अभी निश्चित नहीं की गई लेकिन इतना जरूर है कि प्रदेश में पंचायतों के 71,763 पदों पर चुनाव किए जाएंगे जिनमें 6,226 पद सरपंचों के हैं। ग्राम पंचायतों में पंच के 62,040 पद हैं जबकि143 पंचायत समितियों में 3086 सदस्यों के चुनाव होंगे। इसके अतिरिक्त 22 जिला परिषदों में 411 सदस्य हैं। पंचायत समितियों और जिला परिषदों में बाद में चेयरमैन चुने जाएंगे।

ये भी पढ़ें : E-Crop Compensation Portal : किसान अपनी फसल खराबे की जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराएं : मुख्यमंत्री

मतदान प्रक्रिया में होगी पूरी पारदर्शिता

आयोग ने कहा कि इन चुनावों में मतदान प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता रहेगी। जिसको लेकर अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराने के भी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। अब यह तो लगभग तय है कि चुनाव नवंबर में ही होंगे, लेकिन तिथि जब तब घोषित नहीं होती तब तक तारीख को लेकर असमंजस है।

ये भी पढ़ें : India 5G Service : देश में आज से 5जी की सुविधा शुरू

ये भी पढ़ें : PM Modi on Kullu Dussehra festival : पहली बार देश के प्रधानमंत्री करेंगे कुल्लू दशहरा उत्सव का उद्घाटन

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories