Friday, October 7, 2022
HomeहरियाणाPanchayat Elections : पंचायत विभाग ने सभी सीटों की अधिसूचना की जारी

Panchayat Elections : पंचायत विभाग ने सभी सीटों की अधिसूचना की जारी

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Panchayat Elections): हरियाणा में आखिर पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) को लेकर विकास एवं पंचायत विभाग ने अब सभी सीटों की अधिसूचना जारी कर दी है जिसके बाद अब प्रदेश में जिला परिषद सदस्य-411, पंचायत समिति सदस्य-3079, सरपंच-6219 और पंच-61973 पदों के लिए चुनाव होगा।

आयोग सरकार से मांग चुका जानकारी

राज्य चुनाव आयोग हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर सरकार को पत्र लिख चुका है। भेजे गए पत्र में आयोग ने सरकार से कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी। वहीं अगर सरकार तय समय पर जानकारी दे देती है तो ठीक नहीं तो 30 नवंबर तक आयोग चुनाव करवाने में सक्षम है। मालूम रहे कि प्रदेश में पंचायतों का कार्यकाल 23 फरवरी 2021 को खत्म हो चुका है।

देश की शीर्ष कोर्ट में चल रहा आरक्षण का मामला

ज्ञात रहे कि पंचायती चुनाव में हरियाणा सरकार के आरक्षण के फैसले को 15 अप्रैल, 2021 को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी।

हरियाणा सरकार ने पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण और BC(A) को 8% आरक्षण दिया था। मई, 2022 में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने सरकार को पंचायत चुनाव करवाने की अनुमति दे दी है। हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट में फिर से फैसले को चुनौती दी हुई है।

यह भी पढ़ें : Ambala Municipal Corporation House Meeting : शुरुआत में निगम आयुक्त के तीखे तेवर, पार्षद ने एक्ट दिखाकर करवा दिया चुप

यह भी पढ़ें : Raju Srivastav Funeral Live Updates : दिल्ली के निगमबोध घाट में हुआ राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार

यह भी पढ़ें : BKU Chadhuni Group Decision : धान की सरकारी खरीद शुरू नहीं की तो करेंगे जीटी रोड जाम

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories