Tuesday, October 4, 2022
HomeहरियाणापलवलPalwal: शिक्षा विभाग की लापरवाही से स्कूल बना तालाब... जानें पूरी खबर

Palwal: शिक्षा विभाग की लापरवाही से स्कूल बना तालाब… जानें पूरी खबर

Date:

पलवल/ नीतिन शर्मा

पलवल के शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण हरी नगर में बना सरकारी मिडिल स्कूल पानी का तालाब बन चुका है। बारिश और आसपास के इलाके का गंदा पानी स्कूल के मैदान में इकट्ठा हो रहा है। आलम यह है कि स्कूल के कमरों में अध्यापक पढ़ाने के लिए पहुंच नहीं पा रहे हैं और ना ही इस स्कूल के अंदर विद्यार्थी आ पा रहे हैं।

 शिक्षा विभाग ने  स्कूलों की देखरेख पर हर साल करोड़ों रुपये का बजट खर्च किया जाता है। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते किस तरह से एक बना बनाया स्कूल तालाब बन जाता है। पलवल के हरी नगर में बने सरकारी स्कूल को देखने से मिल जाएगा।  स्कूल के मैदान से लेकर कमरों के बाहर चारों तरफ गंदा पानी भरा हुआ है। स्कूल के अंदर कमरों में जाने के लिए इस गंदे पानी के बीच से होकर जाना पड़ता है और पानी के भर जाने से स्कूल में विद्यार्थियों का आना भी बंद हो गया है। आलम यह है की स्कूल में 300 के करीब छात्र छात्राएं पढ़ रहे हैं। लेकिन पानी भर जाने के कारण बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं।

 

अध्यापक अपने कमरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। पानी ने स्कूल को पूरी तरह से बंद कर दिया है। स्कूल में भरा यह पानी बारिश के साथ – साथ आसपास के इलाके से आने वाला गंदा पानी भी है। पानी की निकासी ना होने के कारण पानी सरकारी स्कूल के मैदान में भर जाता है और धीरे-धीरे पानी स्कूल के कमरों के बाहर जमा हो जाता है। इतना ही नहीं स्कूल की इमारत के पीछे लगे बिजली के खंभों के चारों तरफ भी पानी भरा हुआ है। जिसके चलते कभी भी कोई भी हादसा हो सकता है। स्कूल के प्रधानाचार्य और अध्यापकों ने बताया कि कई सालों से वह इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

 

बारिश के समय में हालात बेहद खराब हो जाते हैं। हल्की सी बारिश से ही पूरा स्कूल पानी से लबालब भर जाता है और आसपास के इलाके का गंदा पानी भी स्कूल में ही घुस रहा है। इस बारे में वह शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत करा चुके हैं। लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। उधर स्कूल में पानी भरा होने के कारण अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल में भेजना सुरक्षित नहीं समझ रहे हैं। क्योंकि जहां एक तरफ पानी भर जाने से जहरीले जीव का खतरा है। तो वही बिजली के खंभों से स्कूल में बिजली का भी डर बना हुआ है।

Latest stories

Related Stories