Tuesday, October 4, 2022
HomeहरियाणाPalwal: पुलिस कार्यालय के बाहर एक घंटे के जनता दरबार में जाने...

Palwal: पुलिस कार्यालय के बाहर एक घंटे के जनता दरबार में जाने क्या हुआ…

Date:

पलवल /नीतिन शर्मा
पलवल जिला पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत ने अपने कार्यालय के बाहर एक घंटे का जनता दरबार लगाकर लोगों की शिकायतें सुनी। इस दौरान दर्जनभर से अधिक समस्याए लोगों ने एसपी सहाब के समक्ष रखी। कुछ शिकायतों का तो मौके पर समाधान कर दिया गया और कुछ शिकायतकर्ताओं को आगे का आश्वासन दिया गया।
पलवल एसपी दीपक गहलावत ने बताया कि प्रतिदिन सुबह 11 बजे से 12 बजे तक कार्यालय से बाहर आकर लोगों की शिकायतें सुनी जाती हैं। इससे समय की बचत तो होती ही है साथ ही शिकायतकर्ता भी आश्वास्त हो जाते हैं कि उनकी शिकायतों को शांतिपूर्ण तरीके से सुना गया है। एक-एक शिकायतकर्ता को कार्यालय के अंदर बुलाने पर समय अधिक लग जाता था। कई बार तो कुछ लोगों की शिकायतें बगैर सुने ही रह जाती थी। जिससे लोगों में निराशा पैदा होती थी। जनता दरबार लगाकर उनके समक्ष ही शिकायतें सुनने से समय की बचत हो जाती है और लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना पैदा होती है।अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही समाधान कर दिया गया है। बाकी बची शिकायतों को संबंधित थाना व चौकी प्रभारियों को भेज दिया गया है। संबंधित थाना व चौकी प्रभारियों को सख्त आदेश दिए कि लोगों की शिकायतों पर तत्परता से कार्रवाई करते हुए समाधान किया जाए। साथ-साथ लोगों से तालमेल रखते हुए शांतिपूर्ण तरीके से उनकी समस्याएं सुने और समय रहते उनका समाधान करें। जिससे पुलिस व आम जनमानस के बीच तालमेल बना रहे, जिसके परिणाम स्वरुप आपराधिक मामलों पर अंकुश लगाने में किसी प्रकार की कोई समस्या पैदा ना हो।
शिकायतकर्ता मांगेराम कटारिया ने बताया कि एसपी सहाब की यह अच्छी पहल है कि वह स्वंय कार्यालय से बाहर आकर लोगों की शिकायतें सुनते हैं और अधिकतर शिकायतों का समाधान मौके पर ही कर दिया जाता है। वह भी अपनी एक शिकायत लेकर एसपी के पास आए जिसको बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके सुना और मौके पर समाधान कर दिया गया। अधिकारी द्वारा इस तरह से लोगों से रूबरू होने से आम जनमानस व पुलिस प्रशासन के बीच तालमेल बना रहता है और एक विश्वास की भावना पैदा होती है।

Latest stories

Related Stories