Tuesday, November 29, 2022
HomeहरियाणाफरीदाबादNational Press Day : राष्ट्र निर्माण में मीडिया का बहुत बड़ा योगदान...

National Press Day : राष्ट्र निर्माण में मीडिया का बहुत बड़ा योगदान : कार्तिक शर्मा

Date:

  • राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मानव रचना यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम में किया संबोधित

  • पत्रकारिता वह माध्यम जिसके द्वारा आप समाज को अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं

इंडिया न्यूज, Haryana (National Press Day) : राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा (Kartik Sharma) ने कहा कि मीडिया का राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ा योगदान है। आप पत्रकारिता के माध्यम से समाज के विकास में अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं, जरूरतमंदों की आवाज उठा सकते हैं और उस अवाज को आमजन तक पहुंचाकर एक जनादेश भी बना सकते हैं। कार्तिक शर्मा बुधवार को मानव रचना इंटरनेशन यूनिवर्सिटी फरीदाबाद (Manav Rachna International university Faridabad) में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

National Press Day
National Press Day

आज मीडिया के सामने चुनौतियां भी बढ़ी

राज्यसभा सांसद ने कहा कि मीडिया का कभी कोई रंग नहीं होता और न ही वह किसी सीमा में बंधा होता। उन्होंने कहा कि आज जैसे-जैसे समय बदला है तो मीडिया के सामने चुनौतियां भी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के बाद अब सोशल मीडिया भी बड़ी भूमिका निभा रहा है। ऐसे में पत्रकारिता के सामने आज विश्वसनीयता की चुनौती भी सामने आई है।

National Press Day
National Press Day

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब कई महीने तक समाचार पत्र प्रकाशित नहीं हुए तो आमजन के पास सूचनाओं के लिए सिर्फ सोशल मीडिया ही एकमात्र साधन बचा था, लेकिन इस दौर में सोशल मीडिया पर विश्वसनीयता की कमी देखने को मिली है और कई बार गलत सूचनाओं ने सोसायटी में भ्रम फैलाने का भी काम किया। ऐसे में एक बार फिर से विश्वस्त मीडिया की जरूरत महसूस हुई और लोगों का आज भी अखबार व चैनलों की सूचनाओं पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सूचनाएं डालने से पहले कंटेट को चेक करने की जरूरत है।

National Press Day
National Press Day

शर्मा ने विद्यार्थियों के सवालों के दिए जबाव

इस अवसर पर कार्तिक शर्मा ने विद्यार्थियों के सवालों के जबाव भी दिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में आज बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने पत्रकारिता दिवस पर सभी पत्रकारों को बधाई दी। इस अवसर पर मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ रिसर्च एंड स्टडीज के उपकुलपति प्रो. डॉ. संजय श्रीवास्तव, लेक्रिटनेंट कर्नल आरके आनंद, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एडमिशन एंड मार्केटिंग डॉ. गौरी भसीन, डीन एफएमईएच मैथली गंजू सहित विश्वविद्यालय के जर्नलिज्म विभाग के विद्यार्थी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें : डीएवी शिक्षण संस्थान के साथ देश की पूजनीय संस्था भी : MP Kartik Sharma

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Latest stories

Related Stories