Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाLumpy Skin Disease: हरियाणा में 29 हजार से अधिक पशु लंपी स्किन...

Lumpy Skin Disease: हरियाणा में 29 हजार से अधिक पशु लंपी स्किन से संक्रमित, CM ने पशुपालन विभाग पर जताई नाराजगी

Date:

इंडिया न्यूज, Lumpy Skin Disease: हरियाणा में लंपी स्किन बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है जिसके कारण पशुपालाकों की चिंता बढ़ रही हैं। राज्य में शुक्रवार को लंपी संक्रमण के कारण 176 गायों की मृत्यु हो चुकी है और इस बीमारी से ग्रस्त पशुओं का आंकड़ा 29 हजार के पार पहुंच गया है। वहीं इसके अलावा भैसों में भी इस बीमारी के संक्रमण की संख्या बढ़कर 64 हो गई है।

पशुपालन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीमारी से अब तक 24 हजार से अधिक गाय संक्रमित हुई हैं। वहीं संक्रमण से ठीक होने वाले पशुओं की संख्या 15 हजार के पार है। राज्य में कुल 224 गोशालाओं के गोवंश में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं।

पशुपालन विभाग पर CM ने जताई नाराजगी

सीएम मनोहर लाला ने पशुपालन विभाग की लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की है। सप्ताह पहले गॉट पाक्स की तीन लाख खुराक आने के बाद भी पशुओं का टीकाकरण न होने पर अधिकारियों पर नाराजगी जताई है। इसके ंबाद सीएम ने अब पूरे मामले की कमान मुख्य सचिव संजीव कौशल को सौंप दी है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल समीक्षा बैठक में पहुंचे थे। जिस दौरान उन्होंने लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए मिशन मोड में काम करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को कोरोना महामारी की तरह लंपी की रोकथाम के लिए मिलकर काम करना होगा। पशुपालन विभाग को रणनीति के तहत दिन-रात काम में जुटना पड़ेगा।

प्रतिदिन आंकड़ा अपडेट हो: CM 

मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि लंपी से प्रभावित और इससे मौत होने वाले पशुओं का आंकड़ा प्रतिदिन अपडेट होना चाहिए। गोशालाओं में संक्रमित पशुओं को अलग रखकर उन पर नजर रखी जाए। पशुओं को एक राज्य से दूसरे राज्य में आने-जाने पर रोक लगाई जाए। बातया कि लंपी से मृतक पशुओं को जिला प्रशासन गहरा गड्ढा खोदकर सही तरीके से दफनवाए जाए।

मुख्य सचिव पशुपालन विभाग के साथ करेंगे मीटिंग

लंपी बीमारी को लेकर आज शनिवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे। जिसमें सभी जिलों के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लक्ष्य दिए जाएंगे। इसके बाद जिलों में टीकाकरण को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाएगा। साथ ही सभी एसपी को आदेश दिए जाएंगे की पड़ोसी राज्यों से पशुओं के आने-जाने पर रोक लगाई जाए।

Lumpy Skin Disease

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में पिछले 24 घंटे में मिले 872 नए कोरोना मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories