Friday, October 7, 2022
HomeहरियाणाLumpy Virus Test Lab: हरियाणा के हिसार में बनी लंपी संक्रमण जांच...

Lumpy Virus Test Lab: हरियाणा के हिसार में बनी लंपी संक्रमण जांच लैब

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Lumpy Virus Test Lab): हरियाणा के हिसार में लंपी बीमारी से पीड़ित पशुओं की जांच के लिए लुवास में लैब बनाई गई है। राज्य में यह पहली लैब होगी जहां एलएसडी (LSD) की जांच हो सकेगी। इस लैब में जांच की प्रक्रिया दो दिन में शुरू कर दी जाएगी। जांच के लिए जरूरी उपकरण व तकनीक भी आ गई है। यहां प्रतिदिन 100 सैंपल की जांच हो सकेगी। इससे पहले कृषि अनुसंधान परिषद के भोपाल में ही इस जांच लैब की सुविधा थी।

पिछले तीन साल से देश में लंपी बीमारी गोवंशों में फैली है। इस साल जुलाई में इसका प्रभाव हरियाणा में भी दिखने लगा। इस बीमारी से पीड़ित पशुओं को समय से इलाज न मिलने पर संक्रमित पशु की मौत भी हो जाती है। लंपी संक्रमण फैलने के बाद इसके जांच व इलाज को लेकर बड़ी समस्याए सामने आ रही है। क्योंकि राज्य में कही भी इसकी जांच के लिए कोई सुविधा नहीं है।

प्रतिदिन 100 सैंपल की होगी जांच

लुवास में बनी इस लैब में प्रतिदनि न्यूनतम 50 और अधिकतम 100 सैंपल की जांच हो पाएगी। जिसकी रिपोर्ट 48 घंटे में मिल जाएगी। वहीं जांच रिपोर्ट को भोपाल की लैब से भी साझा किया जाएगा। इस लैब में हरियाणा समेत देश के किसी भी राज्य से जांच के लिए सैंपल भेज सकते है। बता दें कि पशुपालक अपने क्षेत्र स्थित पशु चिकित्सालय के माध्यम से भी जांच के लिए यहां सैंपल जांच के लिए भेज सकेंगे।

भोपाल लैब से मिला तकनीकि सहयोग

इससे पहले भोपाल स्थित लैब में ही इसकी जांच होती है। जिस वजह हर जिले से केवल 10 सैंपल ही जांच के लिए भेजा जाता है। जांच में आ रही परेशानियों को देखते हुए पिछले माह कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय को भी लंपी जांच बनाने की अनुमति दे दी थी।

विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. नरेश जिंदल ने बताया कि जांच के लिए भोपाल से उपकरण व तकनीकि सहयोग भी मिल गया है। जिसके बाद सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दो दिन में यहां जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी।

Lumpy Virus Test Lab

यह भी पढ़ें : NEET UG Topper: हरियाणा की बेटी तनिष्का ने NEET UG 2022 परीक्षा में किया टॉप, 720 में से 715 अंक किए प्राप्त

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories