Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाHooda Statement on Lumpy Skin Disease : युद्धस्तर पर काम करे प्रदेश...

Hooda Statement on Lumpy Skin Disease : युद्धस्तर पर काम करे प्रदेश सरकार : हुड्डा

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Hudda Statement on Lumpy Skin Disease ): पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hooda) ने लंपी स्किन बीमारी से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम करने की मांग की है। हुड्डा का कहना है कि हजारों की तादाद में पशु बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। लगातार पशुओं की जान जा रही है, लेकिन अबतक सरकार की तरफ से जरूरी सक्रियता नहीं दिखाई गई।

सरकार को बीमारी के इलाज, सेंपलिंग और टीकाकरण पर जोर देना चाहिए। गांव-गांव में चिकित्सकीय कैंप लगाने और संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से दूर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए। सरकार के साथ पशुपालकों को भी संक्रमण को रोकने के लिए विशेष अहतियात बरतने की जरूरत है।

Lumpy Skin Disease in Haryana
Lumpy Skin Disease in Haryana

पशुपालकों को दिया जाए मुआवजा

हुड्डा ने पशुपालकों और गौशालाओं के लिए भी विशेष अनुदान और मुआवजे की मांग की है। उनका कहना है कि सरकार से उचित अनुदान नहीं मिलने की वजह से मजबूरी में गौशालाओं से बेसहारा पशुओं को बाहर निकाला जा रहा है। उनकी मांग है कि सरकार 50 रुपए प्रति दिन प्रति गोवंश अनुदान गौशालाओं को दे। अगर सरकार ऐसा करती है तो एक भी बेसहारा पशु सड़क पर नहीं मिलेगा।

कांग्रेस ने पहले भी उठाया दा मुद्दा

गौशालाओं की इस मांग को कांग्रेस ने विधानसभा में भी उठाया था। लेकिन सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसका खामियाजा आज बेजुबान मवेशियों को भुगतना पड़ रहा है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान उन्होंने महज 100 रुपए में पशु बीमा योजना की शुरूआत की थी। लेकिन बीजेपी सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया।

पशुपालकों की इस अनदेखी का खामियाजा सिर्फ उनको नहीं, बल्कि आम लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। क्योंकि लंपी बीमारी के चलते दूध के उत्पादन में भारी कमी आई है। इसकी वजह से दूध के रेट बढ़ गए हैं। बीमारी के विस्तृत असर को ध्यान में रखते हुए सरकार को एक विशेष रणनीति तैयार करके बीमारी पर पार पाना होगा।

महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली 28 को दिल्ली में

चंडीगढ़ आवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस के आगामी कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को दिल्ली में होने वाली महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली (Halla bol Rally) में हरियाणा कांग्रेस की बड़ी भागीदारी देखने को मिलेगी।

इस रैली के चलते विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम अब 11 सितंबर को होगा। इसमें भी महंगाई, बेरोजगारी, बढ़ता अपराध और नशा समेत तमाम राज्य स्तरीय व स्थानीय मुद्दों पर जनता के समक्ष सरकार की नाकामियों को उजागर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Kuldeep Bishnoi Challenge EX CM Hooda : जानिए कुलदीप बिश्नोई ने हुड्डा को क्या दी चुनौती

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Update : जानिए आज आए इतने केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories