Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाहिसारHisar: डियर पार्क में वन्यजीवों के लिए जल्द ही बनेगा ऑपरेशन थियेटर,...

Hisar: डियर पार्क में वन्यजीवों के लिए जल्द ही बनेगा ऑपरेशन थियेटर, हिसार सहित छह जिलों के वन्य जीवों का होगा इलाज

Date:

इंडिया न्यूज, Operation Theater built Soon for Wildlife(Hisar): हरियाणा के हिसार में धांसू रोड पर स्थित डियर पार्क में वन्य जीवों के इलाज के लिए एक करोड़ की कीमत से ऑपरेशन थियेटर तैयार किया जाएगा। हिसार समेत छह जिलों के वन्य जीवों का यहाँ इलाज किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उनका ऑपरेशन भी किया जाएगा। यहां प्रयोगशाला से लेकर आईसीयू की सुविधा और दवाओं के लिए मेडिकल स्टोर भी होगा।

प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा

जल्द ही वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ की तरफ से प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। और उसके बाद प्रस्ताव मंजूरी के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया दिल्ली भेजा जाएगा। हिसार में बनने वाले ऑपरेशन थियेटर के अलावा सिरसा, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, चरखी दादरी के वन्य जीवों का भी यहाँ ऑपरेशन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : Haryana News: सरकार की तबादला नीति से परेशान गेस्ट टीचर आज CM आवास पर करेंगे विरोध प्रदर्शन

वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ वेदप्रकाश ने बताया

वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ वेदप्रकाश ने बताया कि 10 व 11 सितंबर को भुवनेश्वर में हुई जू डायरेक्टरों की नेशनल कांफ्रेंस में केंद्रीय वन एवं वन्य जीव पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने जू के निदेशकों को संबोधित करते हुए कहा था कि जीवों में लगातार बीमारियां बढ़ रही हैं। हमें इसके लिए अभी से तैयार रहने की जरूरत है। जहां जू डियर पार्क बने हुए हैं वहां ऑपरेशन थियेटर का भी इंतज़ाम किया जाएं ताकि जरूरत पड़ने पर वन्य जीवों का तुरंत इलाज किया जा सके।

डियर पार्क में पोस्टमार्टम हाउस में डॉक्टर की सुविधा नहीं

डियर पार्क में पोस्टमार्टम हाउस तो पहले से बना हुआ है मगर यहां डॉक्टर की सुविधा नहीं है। पोस्टमार्टम करने की जरूरत पड़ने पर धांसू से वेटेरनरी सर्जन को बुलाया जाता है। ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ने पर उन्हें लुवास भेजा जाता है। ऑपरेशन थियेटर बनने के बाद उसमें एक स्पेशलिस्ट चिकित्सक व एक वीएलडीए की नियुक्ति की जाएगी। इस पर करीब एक करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें : Road Accident: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 की मौत

यह भी पढ़ें : Chandigarh University में 60 नहाते छात्राओं का वीडियो वायरल, 8 लड़कियों ने की खुदकुशी की कोशिश

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories