Thursday, September 29, 2022
HomeहरियाणाHelp Desk स्थापित करेगी हरियाणा सरकार : मुख्यमंत्री

Help Desk स्थापित करेगी हरियाणा सरकार : मुख्यमंत्री

Date:

Help Desk 

हेल्प डेस्क स्थापित करने के लिए भारत सरकार से भी परामर्श लिया जाएगा
हैल्पडैस्क हरियाणवी एनआरआई व देश के अन्य एनआरआई उद्यमियों को सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं की देगा जानकारी
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Help Desk मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने कहा कि राज्य के विकास को गति देने और लोगों के कल्याण को मदेनजर रखते हुए राज्य सरकार द्वारा कनाडा में निवेश को लुभाने के लिए एक हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा और इस संबंध में भारत सरकार से भी परामर्श लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह हेल्प डेस्क हरियाणवी एनआरआई व देश के अन्य एनआरआई उद्यमियों को राज्य में अपने उद्यम स्थापित करने के लिए सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ वर्तमान राज्य सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देगा। मुख्यमंत्री यहां इडो-कनाडा चैम्बर आॅफ कॉमर्स (आईसीसीसी) के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे। Help Desk In Haryana

कनाडा प्रतिनिधिमंडल ने देश के कई शहरों का किया दौरा

कनाडा से आए हुए इस प्रतिनिधिमंडल ने इंडिया मिशन-2022 के तहत देश के विभिन्न शहरों जैसे दिल्ली, लखनऊ, जम्मू और अहमदाबाद का दौरा किया और इसी कड़ी इस प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री से चंडीगढ़ में मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा व विचार-विमर्श किया। इस प्रतिनिधिमंडल का इंडिया मिशन-2022 कार्यक्रम गत 26 मार्च से 9 अप्रैल के बीच रहेगा। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने हेल्प डेस्क स्थापित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रारूप तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य हरियाणवी डाईसपोरा के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यो अवगत कराते हुए कहा कि पलवल में श्रीविश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है कि ताकि युवाओं को रोजगारपरक बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हर साल लगभग 12 हजार बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और उनका कौशल विकास होगा। इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने विदेश में नौकरी के लिए जाने वाले युवाओं हेतू ओवरसीज प्लेसमेंट सेल भी स्थापित किया है, ताकि युवाओं को प्रणालीबद्ध तरीके से विदेश में रोजगार के लिए भेजा जा सके। इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल द्वारा मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चौधरी, प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे आईसीसीसी के अध्यक्ष रिपुदमन सिंह ढिल्लों, एडवाईजर सुनील के चढढा, उपाध्यक्ष वीरेन्द्र राठी व मुरारी लाल थपलीयाल, कार्यकारी उपाध्यक्ष अरविन्द भारद्धाज व विकास शर्मा, आईटी के निदेशक भाविक पारिक, कार्यक्रम निदेशक शीलु शर्मा, कनेडियन इंटरनेशल एकेडेमिक सर्विस की सीईओ गुरशरण कौर कांदरा, प्रबंध निदेशक कलपेश जोशी, सदस्य मंजीत सिंह भोंडी, प्रियांक गर्ग, पुनित शर्मा, संदीप मामगेन, त्रिभुवन आनंद और विक्रम खुराना शामिल थे।

Also Read: Corona Cases Today 07 April 2022 देश में आज आए 1033 केस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories