Saturday, January 28, 2023
Homeहरियाणाहरियाणा के जल संसाधनों के संरक्षण की परंपरा सहजकर रखने की जरूरत...

हरियाणा के जल संसाधनों के संरक्षण की परंपरा सहजकर रखने की जरूरत : मुख्यमंत्री

Date:

1 मई को ‘अमृत सरोवर मिशन’ का आगाज करेंगे मुख्यमंत्री मनोहर लाल

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
हरियाणा में तालाबों, बावड़ियों और झीलों के रूप में अनेक वेटलैंड्स मौजूद हैं। ये जन-जीवन के लिए जल आपूर्ति के साथ प्राकृतिक रूप से भी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार राज्य में स्थित छोटी बड़ी वेटलैंड्स को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अब हरियाणा सरकार ‘अमृत सरोवर मिशन’ का आगाज करने जा रही है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल 1 मई को सोनीपत में राज्य स्तरीय समारोह में करेंगे। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी लोकसभा एवं विधानसभा क्षेत्रों के प्रतिनिधियों द्वारा 111 स्थानों पर ‘अमृत सरोवर मिशन’ का शुभारंभ किया जाएगा।

जल संसाधनों का संरक्षण सभी की नैतिक जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान युग में जब पूरी दुनिया जल संकट का सामना कर रही है तो हमें प्रकृति और अपने पूर्वजों द्वारा विरासत में दिए गए जल संसाधनों के संरक्षण की परंपरा को सहेजकर रखना होगा, अन्यथा हमारी आने वाली पीढ़ियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि इनका संरक्षण करना हम सभी की सामूहिक व नैतिक जिम्मेदारी है।

तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण गठित

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जल स्त्रोतों व वेटलैंड्स के महत्व को ध्यान में रखते हुए तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया है। प्राधिकरण, ‘अप्सु अन्त: अमृत’ अर्थात जल में अमृत है ध्येय वाक्य के साथ, राज्य के सभी छोटे बड़े तालाबों के संरक्षण, भंडारण, भूजल पुनर्भरण तथा अपशिष्ट जल प्रबंधन का कार्य विशेष तकनीकी रूप से करने में लगा है, ताकि बरसाती व गंदे पानी को तकनीक से साफ करके खेतों और जानवरों के प्रयोग में लाया जा सके।

यह भी पढ़ें: अंबाला शहीद स्मारक अत्याधुनिक तकनीक और इतिहास का संगम होगा : मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ें: पटियाला में शिवसेना और खालिस्तान समर्थकों में टकराव: फायरिंग, पत्थर और तलवारें चलीं

यह भी पढ़ें: देश में आज कोरोना संक्रमित केसों की लंबी छलांग

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories