Thursday, September 29, 2022
HomeहरियाणाHaryana Recruitment: अब होगी हरियाणा में सरकारी नौकरियों की बौछार, जल्‍द होंंगी...

Haryana Recruitment: अब होगी हरियाणा में सरकारी नौकरियों की बौछार, जल्‍द होंंगी 62 हजार भर्तियां

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana Recruitment News: हरियाणा में अब जल्द ही सरकारी नौकरियों की होगी बौछार। इस साल के अंत तक हरियाणा सरकार राज्य में 62 हजार पदों पर भर्तियां करने जा रही है। इसमें तृतीय श्रेणी में 30 हजार और चतुर्थ श्रेणी में 32 हजार भर्तियां शामिल हैं। अगस्त में होने जा रही संयुक्त पात्रता परीक्षा के कारण हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग कम समय में अधिक भर्तियां कर सकेगा।

तृतीय श्रेणी में होंगी 30 हजार और चतुर्थ श्रेणी में 32 हजार भर्तियां

संयुक्त पात्रता परीक्षा में भर्ती के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद असफल अभ्यर्थी स्वयं ही भर्ती प्रक्रिया से अलग हो जाएंगे और उन्हीं युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में आगे तक बढ़ने का मौका दिया जायेगा, जो पास होंगे।

अगस्त में होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा का पास करना है जरूरी

संयुक्त पात्रता परीक्षा में विफल होने वाले युवाओं को प्रदेश सरकार भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने से कम से कम तीन मौके दिए जायेंगे। राज्य सरकार ने संयुक्त पात्रता परीक्षा की प्रक्रिया इसलिए शुरू की है, ताकि पहले चरण में अयोग्य युवाओं को बाहर कर भारी भीड़ की छंटनी की जा सके।

संयुक्त पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है, इसके लिए हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने पोर्टल खोल दिया है। आठ जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया जायेगा और 15 जुलाई तक फीस जमा होने की कन्फर्मेशन हासिल की जा सकेगी। इसके बाद पूरा डाटा आयोग की ओर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनएसटी) के पास भेज दिया जाएगा, ताकि परीक्षा का शेड्यूल और चरण तय किए जा सकें।

संयुक्त पात्रता परीक्षा कराने के लिए कर्मचारी चयन आय़ोग और एनटीए के बीच समझौता हुआ है। आयोग की योजना अगस्त के मध्य तक यह परीक्षा आयोजित करा लेने की है, ताकि जल्दी से भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जा सके। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार संयुक्त पात्रता परीक्षा की घोषणा से पहले जो विज्ञापित भर्तियां वापस ली गई थी, उन्हें दोबारा से विज्ञापित कर दिया गया है। पूर्व में किए गए आवेदनों की फीस अभ्यर्थी चाहें तो वापस ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में स्कूलों का समय बदला, अब खुलेंगे 8 से 2.30 बजे तक

पूर्व विज्ञापित पदों पर आवेदन करने वालों को मिलेगी आयु में छूट

इसके साथ ही कर्मचारी चयन आयोग ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए ऐसे तमाम अभियार्थियों को आयु में छूट देने का निर्णय लिया है, जिन्होंने पूर्व में विज्ञापित भर्तियों में आवेदन किया था और उन्हें आयोग ने रद कर दिया था। अब नए सिरे से विज्ञापित इन पदों में संबंधित अभ्यर्थियों की आयु वही मानी जाएगी, जो आयु पूर्व के आवेदन के समय थी।

31 दिसंबर तक पुलिस विभाग की ओर से छह हजार भर्तियों समेत तृतीय श्रेणी की कुल 32 हजार भर्तियां पूरी करने का प्रस्ताव सरकार की ओर से हमें मिला है। हाल ही में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सभी विभागों की एक मीटिंग ली, जिसमें अगले पंद्रह दिनों के अंदर चतुर्थ श्रेणी के खाली पदों की पूरी डिटेल आयोग को भेजने के लिए कहा गया है, जहां भर्तियां होनी है। इन पदों की संख्या करीब 30 हजार हो सकती है।

भोपाल सिंह के मुताबिक राज्य सरकार करीब 90 हजार पदों पर भर्तियां कर चुकी हैं। चूंकि संयुक्त पात्रता परीक्षा की वजह से दस्तावेज जांच समेत अन्य प्रक्रियाओं में छूट मिलेगी, अब भर्तियों के काफी अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : भारत में 130 दिन बाद कोरोना का जंप, 18819 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories