Tuesday, December 6, 2022
Homeहरियाणाहरियाणा राज्यसभा चुनाव रिजल्ट 2022 : कार्तिकेय शर्मा 2966 वोट हासिल कर...

हरियाणा राज्यसभा चुनाव रिजल्ट 2022 : कार्तिकेय शर्मा 2966 वोट हासिल कर जीते

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा राज्यसभा चुनाव को लेकर रोचक मुकाबला रहा। कल सुबह 9 बजे से शुरू हुआ मतदान 4 बजे तक हुआ। राज्यसभा चुनाव में मत डालने के लिए कुल 90 वोट थे, लेकिन एक वोट को निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने डालने से साफ मना कर दिया, जिस कारण 89 वोट रह गए। हालांकि वोट डालने के लिए अनिल विज सहित कई मंत्री कुंडू को समझाने भी गए, लेकिन उन्होंने साफ मना कर दिया कि वह अपने मत का प्रयोग नहीं करेंगे। यह उनका निजी मामला है और वे नहीं चाहते थे कि कोई इसमें किसी भी तरह का हस्तक्षेप करे, उनका फैसला अंतिम और दृढ़ है। देर रात तक नतीजा नहीं निकल सका था क्योंकि चुनाव आयोग में भाजपा उम्मीदवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि कांग्रेस विधायक बत्तरा और किरण चौधरी ने 1961 के गोपनीयता का नियम तोड़ा है, इसलिए इनके वोट रद किए जाएं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल राज्य सभा चुनाव में विजय हासिल करने वाले कार्तिकेय शर्मा और कृष्ण लाल पंवार के साथ।

अलसुबह 2.30 बजे के बाद निकल सका नतीजा

शाम 5 बजे के बाद ही सबकी नजरें राज्यसभा चुनाव पर टिकी रहीं और देर रात तक उथल-पुथल के बीच रिजल्ट जारी नहीं हो सका था। मुकाबला काफी रोचक भी नजर आ रहा था। वहीं दोबारा काउंटिंग के बाद अलसुबह 2.30 बजे के बाद चुनाव आयोग ने रिजल्ट जारी कर दिया, जिसमें भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा को विजयी घोषित कर दिया।

रिजल्ट घोषित करने का फार्मूला

अलसुबह वोटों के गणित के फार्मूले के जरिए चुनाव का रिजल्ट घोषित किया गया। बता दें कि फार्मूले के अनुसार एक वोट 100 के बराबर मानी गई। कांग्रेस की एक वोट कैंसल होने और एक वोट कुंडू के न डालने के कारण अब 88 वोट बचे थे। अब 8800/3=2934 वोट जीत के लिए प्रत्याशी को चाहिए थे। कृष्णलाल पंवार के बचे 66 वोट कार्तिकेय शर्मा को ट्रांसफर हो गए, जिस पर निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत गए। कार्तिकेय शर्मा को 66+2900=2966 वोट मिले। बता दें कि कांग्रेस को 2900 वोट मिले।

मुख्यमंत्री ने कार्तिकेय शर्मा और पंवार का मुंह कराया मीठा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल कार्तिकेय शर्मा मुंह मीठा करवाते हुए।

देर रात तक सबकी टकटकी नतीजों पर रहीं। वहीं जैसे ही घोषणा हुई कि हरियाणा राज्यसभा चुनाव में भाजपा के कृष्ण पंंवार और निर्दलीय उम्मीवारों को जीत मिली है तो चहुंओर समर्थकों में खुशी का माहौल पैदा हो गया। वहीं इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्तिकेय शर्मा और कृष्ण पंवार का लड्डू खिलाकर मुंह मीठा करवाया। कार्तिकेय शर्मा के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा ने भी जीत की खुशी में सीएम का लड्डू खिलाकर मूंह मीठा करवाया।

कार्तिकेय शर्मा के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा ने जीत की खुशी में सीएम का लड्डू खिलाकर मूंह मीठा करवाते हुए।

यह भी पढ़ें : हरियाणा राज्यसभा चुनाव LIVE Update: वोटिंग पूरी, 90 में से 89 विधायकों ने डाला मत

यह भी पढ़ें : Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories