Tuesday, November 29, 2022
Homeहरियाणाहरियाणा के युवा यूपीएससी परीक्षा में गाड़ रहे झंडे : मुख्यमंत्री

हरियाणा के युवा यूपीएससी परीक्षा में गाड़ रहे झंडे : मुख्यमंत्री

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा के युवाओं में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रति रुझान तेजी से बढ़ा है। इस बात का अंदाजा संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा में प्रदेश के युवाओं की सफलता से लगाया जा सकता है। यूपीएससी की ओर से 2021 में ली गई सिविल सर्विस परीक्षा के परिणाम में हरियाणा के दर्जनों युवाओं ने सफलता पाई। हरियाणा की बेटियों के साथ-साथ इस बार बेटों ने भी इस परीक्षा में अपना परचम लहराया। हालांकि भौगोलिक दृष्टि से हरियाणा देश का एक छोटा राज्य है, बावजूद इसके हरियाणा से यूपीएससी, जेईई और एनईईटी पास करने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या से पता चलता है कि हरियाणा में शिक्षा के माध्यम से सपने पूरे करने का रूझान बना है। यह सब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में हरियाणा सरकार की नीतियों से ही संभव हो पाया है।

शिक्षा के क्षेत्र में नीतिगत बदलाव

हरियाणा सरकार में शिक्षा के क्षेत्र में नीतिगत बदलाव किए हैं, साथ ही कई नई योजनाएं भी शुरू की हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने मेधावी के नाम से उन विशिष्ट छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक पहल शुरू की है जो सार्वजनिक सेवाओं में आगे बढ़ने की इच्छा रखते हैं। लोक सेवा एक ऐसा क्षेत्र है जो हर साल कुशल और सक्षम उम्मीदवारों की भर्ती करता है। हालांकि, कुछ सक्षम छात्रों को अध्ययन के लिए उपयुक्त संसाधनों की अनुपलब्धता के कारण अवसरों के लिए आवेदन करने का मौका नहीं मिलता है।

उच्च शिक्षा विभाग ने चेतन भारत लर्निंग और अभ्युदय कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से एक पहल की है, जो एचसीएस जैसी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगा। हरियाणा के छात्रों को यूट्यूब पर मुफ्त अध्ययन सामग्री स्ट्रीमिंग और वेबसाइट के माध्यम से आवश्यक सहायता प्राप्त होगी। इस पहल में यूपीएससी सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, हरियाणा सरकार से संबंधित परीक्षाएं और बैंकिंग/एसएससी परीक्षा शामिल है।

छात्र सीधे वेबसाइट से व्याख्यान भी डाउनलोड कर सकेंगे। यूपीएससी उम्मीदवारों की मदद करने और उन्हें कुशल अध्ययन सामग्री से लेस करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। विभाग उम्मीदवारों को एक ही स्थान पर पत्रिकाएं, करंट अफेयर्स, एनसीईआरटी की किताबें और सामान्य ज्ञान सामग्री उपलब्ध करवा रहा है।

सुपर-100 कार्यक्रम

इसके अलावा, प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मेधावी विद्यार्थियों का करियर बनाने के लिए शिक्षा विभाग का सुपर-100 कार्यक्रम एक अनूठा प्रयास है। इसके तहत आईआईटी व नीट की फ्री कोचिंग दी जाती है। मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया सुपर-100 कार्यक्रम न केवल होनहार छात्रों को अपने सपनों को प्राप्त करने में मदद कर रहा है, बल्कि उनके जैसे योग्य छात्रों में आशा की एक किरण भी जगी है कि वे भी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। वहीं मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि परिवार पहचान पत्र के अन्तर्गत जिन परिवारों की सत्यापित आय 1.80 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है, ऐसे परिवारों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में मॉनसून सीजन में बारिश के खूब आसार

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories