Friday, September 30, 2022
Homeहरियाणाहरियाणा: अंबाला में स्थापित होगा आइडियल इंडस्ट्रीयल एस्टेट : विज

हरियाणा: अंबाला में स्थापित होगा आइडियल इंडस्ट्रीयल एस्टेट : विज

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों (माइक्रो एंटरप्राइजिस) को बढ़ावा देने के लिए अंबाला में आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) स्थापित की जाएगी, जिसमें लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

विज यहां एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। विज ने कहा कि अंबाला में आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने से साइंस इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा। राज्य की खुशहाली में छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। विज ने कहा कि अंबाला में आइडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने के लिए प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही भी शुरू कर दी गई हैं।

कॉमन फेसिलीटी सेंटर बनेगा

बैठक में अधिकारियों ने विज को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए कॉमन फेसिलीटी सेंटर स्थापित किया जाएगा ताकि उद्यमियों को उनके उद्यमों को चलाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों और एक ही स्थान पर उन्हें सुविधांए उपलब्ध हो सकें।

कॉमन टूलरूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने पर चर्चा

इसके अलावा, आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट में लघु एवं कुटीर उद्योगों में बनने वाले सामान इत्यादि के लिए प्रदर्शनी हेतु एक स्थान को चिन्हित कर निर्धारित किया जाएगा ताकि समय-समय पर प्रदर्शनी इत्यादि लगाई जा सकें। ऐसे ही, कॉमन टूल रूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह, सरकार की पदमा योजना के अंतर्गत भी विभिन्न सुविधाएं जैसे ऋण इत्यादि की सुविधा लघु एवं कुटीर उद्यमियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट, अंबाला में बनेंगी फलैटड फैक्ट्रियां

बैठक में अधिकारियों ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योग को बढावा देने के लिए आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट, अंबाला में फलैटड फैक्ट्रियां तैयार की जाएंगी और इन्हें छोटे उद्यमियों को लीज पर दिया जाएगा। इसके अलावा, डीलरों इत्यादि हितधारकों के लिए भी आईडियल इण्डस्ट्रियल एस्टेट में जगह निर्धारित की जाएगी।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का आदेश- नूपुर शर्मा टीवी पर आकर माफी मांगे

यह भी पढ़ें : मणिपुर भूस्खलन : अभी तक 14 शव मिले

यह भी पढ़ें : पंजाब में आज से 300 यूनिट बिजली मुफ्त

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories