Friday, February 3, 2023
HomeहरियाणाHaryana News: हरियाणा सरकार ने CTET को HTET के समान दी मान्यता...

Haryana News: हरियाणा सरकार ने CTET को HTET के समान दी मान्यता ली वापस, 12 हजार से अधिक शिक्षक पदों पर होगी भर्ती

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा ही जल्द ही टीजीटी, पीजीटी स्तर पर शिक्षकों के पद पर भर्ती की जाएगी। इसके तहत राज्य में करीब 12 हजार से अधिक पद भरे जाएंगे। जिसके लिए बहुत जल्द विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि शिक्षकों की यह भर्ती 2016-17 के बाद हो रही है।

HSSC ने 2018-20 और 21 में टीजीटी व पीजीटी के लिए भर्ती निकाली थी। उस दौरान 9361 पदों पर भर्ती निकाली थी। लेकिन सराकर ने जनवरी और मार्च में इन पदों को वापिस ले लिया था। अब सरकार ने नए सिरे से इन पदों पर भर्ती निकाली है। वहीं इस बार सरकार ने आवेदन के दौरान कुछ बदलाव भी किए है। बता दें कि जिन उम्मीदवारों पहले भर्ती के दौरान आवेदन किया था उनको फीस व आयु में छूट दी जाएगी।

TGT और PGT के इन स्तरों पर होगी भर्ती

भर्ती के तहत टीजीटी के 7421 और पीजीटी के 5000 पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग द्वारा जल्द ही पदों से संबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। वहीं आपको बता दें कि इन पदों पर केवल एचटेट पास युवा ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सीटेट के उम्मीदवार मान्य नहीं होंगे। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया सितंबर माह से ही शुरू करने का फैसला लिया है। खास बात यह है कि स्थानीय युवाओं को तवज्जो दी जाएगी।

CTET को HTET के समान दी मान्यता सरकार ने ली वापस

हरियाण सरकार ने सीटेट को लेकर बड़ फैसला लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सीटेट को एचटेट के समान दी गई मान्यता वापस ले ली है। अब सीटेट पास बाहरी राज्यों के युवा हरियाणा में शिक्षक नहीं बन पाएंगे। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महाबीर सिंह की ओर से यह आदेश जारी कर दिए गए है।

राज्य सरकार ने पिछले साल 6 सितंबर को सीटेट को एचटेट और एसटेट के समान मान्यता दी थी। हालांकि राज्य के युवा सरकार के इस फैसले से राजी नहीं थे और इसका विरोध कर रहे थे। सभी युवाओं का कहना था कि सीटेट के कारण अन्य राज्यों के उम्मीदवार भर्ती हो जाएंगे और एचटेट पास करने वाले हरियाणा के युवाओं ऐसे ही रह जाएंगे। जिस वजह राज्य के युवा सरकार के इस फैसले से संतुष्ट नहीं थे।

यह भी पढ़ें : Chandigarh University MMS Case : तार कहीं विदेश से तो नहीं जुड़े हुए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories