Friday, February 3, 2023
HomeहरियाणाHaryana Farmers Compensation : किसानों को बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा...

Haryana Farmers Compensation : किसानों को बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा दे सरकार : अनिरुद्ध चौधरी

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News :  कांग्रेस नेता एवं बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी (Anirudh Chaudhry) ने प्रदेश सरकार से बरसात से हुए फसलों में नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने की मांग की है।

चौधरी ने कहा कि बरसात के कारण किसानों की कपास और बाजरे की फसल में भारी नुकसान हुआ है। सरकार को चाहिए कि वह किसानों की उक्त समस्या का तुरंत समाधान करे। इसके अलावा कई स्थानों पर खेतों में जल भराव की भी समस्या बनी हैं, इसलिए पानी निकासी का भी प्रबंध किया जाए।

सरकार प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत गिरदावरी करवाए

अनिरूद्ध ने कहा कि तोशाम, बाढड़ा, दादरी व बवान खेड़ा सहित अनेक क्षेत्रों में बरसात के चलते खड़ी कपास की फसल व बाजरे की फसल बर्बाद हो गई है। सरकार तुरंत गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा देकर राहत प्रदान करे। अनिरूद्ध ने कहा कि इससे पहले भी लगातार कई सीजन से किसान मौसम की मार झेल रहे हैं, लेकिन अबतक किसानों को भारी बारिश, ओलावृष्टि और जलभराव की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा नहीं दिया गया।

फसल बीमा योजना के नाम पर कंपनियां किसानों के साथ धोखा कर रही हैं। कई स्थानों पर खरीफ सीजन में हुए फसली नुकसान के चलते प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों ने जब मुआवजे के लिए अप्लाई किया तो कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। अब कई महीने बाद उनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया।

सरकार मांगों का समाधान निकाले

बाजरा के किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार द्वारा न तो बाजरा की एमएसपी दी जा रही है और न ही घोषणा के मुताबिक भावांतर भरपाई योजना से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की जा रही है। इसी तरह मंडियों में आढ़तियों की हड़ताल का भी अब तक कोई समाधान नहीं निकाला गया। सरकार आढ़तियों से भी बातचीत कर उनकी मांगों का समाधान निकाले ताकि किसानों को मंडियों में कोई परेशानी पेश ना आए।

ये भी पढ़ें : Accident in Kullu : पर्यटकों का टोला हादसे का शिकार, 7 की मौत

ये भी पढ़ें : Yamuna Nagar Accident : जुड़वा बेटियों का जन्मदिन मनाने जा रहा था परिवार, हादसे में मां-बेटी की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories