Friday, February 3, 2023
HomeहरियाणाSwimming Competition: हरियाणा के दिव्यांग तैराक मनजीत आज एशियन रिकॉर्ड बनाने के...

Swimming Competition: हरियाणा के दिव्यांग तैराक मनजीत आज एशियन रिकॉर्ड बनाने के लिए समुद्र में उतरेंगे

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Swimming Competition): हरियाणा में झज्जर के रहने वाले दिव्यांग मनजीत आज एडवेंचर स्विमिंग में अपनी टीम के साथ एशियन रिकॉर्ड बनाने के लिए समुद्र में उतरेंगे। बता दें कि मनजीत अब तक स्विमिंग में कुल 20 नेशनल मेडल जीत चुके है। इंसान के अगर हौंसले बुलंद हो तो वह किसी भी मंजिल को छू सकता है, यह बात मनजीत पर बिल्कुल ही सटीम बैठती है। मनजीत ने अपनी दिव्यांगता को अपनी कमजोरी मानकर कभी हिम्मत नहीं हारी है।

भारतीय समयानुसार 11 बजे शुरू होगी प्रतियोगिता

बता दें कि मनजीत झज्जर के रहने वाले है। वे पिछले कई सालो से करनाल के कर्ण स्टेडियम में कोच  कंवलजीत संधू की नेतृत्व में ट्रेनिंग ले रहा है। मनजीत का चयन आयारलैंड में आयोजित 32 किलोमीटर रिले रेस में हुआ है। इस प्रतियोगिता में पूरे भारत से कुल 3 दिव्यांगों सहित 6 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। यह 32 किलोमीटर की रिले रेस आज भारतीय समयानुसार 11 बजे आयरलैंड में शुरू होगी।

जानिए कहा तक होगी तैराक रेस

मनजीत के कोच कंवलजीत संधू ने बताया कि तैराक की यह 32 किलोमीटर की रिले रेस उत्तरी आयरलैंड के धोनाधाड़ी से स्काटलैंड के पोर्ट पैट्रिक तक होगी। अब तक एशिया के किसी भी दिव्यांग तैराक ने 32 किलोमीटर स्विमिंग करने का रिकॉर्ड नहीं बनाया है। लेकिन इस बार मनजीत सिंह भारत के सभी तैराक खिलाड़ियों का हौंसला देखकर लग रहा कि भारत की टीम इस रिले रेस में रिकार्ड बनाकर पूरे एशिया में देश का नाम रोशन करेगी।

प्रतियोगिता में 3 दिव्यांग तैराक होंगे शामिल

आयारलैंड की इस रिले रेस में देश के कुल 6 तैराक खिलाड़ियों को चयन हुआ हैं। जिनमें हरियाणा से मनजीत सिंह कादियान, मध्य प्रदेश से सत्येंद्र सिंह लोहिया, कोलकाता से रिमो सहा, नागपुर से जयंत कुमार, असम से एल्विष और स्नेहन तमिलनाडु से शामिल हैं। इन सभी खिलाड़ियों में मनजीत सहित कुल 3 खिलाड़ी दिव्यांग है। मनजीत अब तक तैराक में 20 नेशनल गोल्ड पदक जीत चुके है।

इतने समय में पूरी करनी होगी रेस

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि यह तैराक रिले रेस आयरलैंड समय अनुसार आज सुबह 6 बजे शुरू होगी। हालांकि भारत में उस समय दिन के 11 बजे होंगे। इस दौरान सभी तैराक खिलाड़ियों के लिए सुमद्र का ठंडा पानी और जीवों से खतरा बना रहेगा। यह 32 किलोमीटर की रिले रेस करीब 12 घंटे में पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में आज 66 नए कोरोना मामले

यह भी पढ़ें : Nagaur Court Firing : हरियाणा के गैंगस्टर को नागौर कोर्ट परिसर में गोलियों से भूना

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories