Thursday, December 8, 2022
Homeहरियाणाहरियाणा में भी बढ़ता जा रहा साइबर क्राइम

हरियाणा में भी बढ़ता जा रहा साइबर क्राइम

Date:

इशिका ठाकुर, Haryana News: एक और डिजिटलाइजेशन ने जहां जीवन को तेज और आसान बना दिया है, वहीं दूसरी और इसका दुरुपयोग कर साइबर क्राइम से जुड़े शातिरों ने हरियाणा में भी अपने पांव फैलाना शुरू कर दिया है। साइबर क्राइम से जुड़े लोगों द्वारा एटीएम अथवा क्रेडिट कार्ड से लोगों के बैंक खाते खाली करने की बात तो आम हो गई है, इसके चलते साइबर क्राइम से जुड़े शातिरों ने अब लोगों को उनके अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने का धंधा भी अपना लिया है, जिसके कारण ब्लैकमेलिंग का शिकार हुए कई लोग आत्महत्या तक कर चुके हैं अथवा कई लोग आत्महत्या की कगार तक पहुंच चुके हैं।

ब्लैकमेलिंग का शिकार अधिकतर युवा वर्ग

ब्लैकमेलिंग का शिकार अधिकतर युवा वर्ग हुआ है। इनके शिकार हुए लोगों द्वारा पुलिस को गुहार लगाई जाती है, लेकिन इन शातिर ब्लैकमेलरों के काम करने का अंदाज इतना अलग है कि पुलिस के पास लोकेशन होने के बावजूद पुलिस इनके गिरेबान तक नहीं पहुंच पाती। यह शातिर ब्लैकमेलर अपने काम को अंजाम देने के बाद तुरंत अपनी लोकेशन बदल लेते हैं।

ऐसे फंसाते हैं जाल में

अब हम आपको इनके काम करने के तरीके से वाकिफ करवा देते हैं कि यह शातिर ब्लैकमेलर पहले अपने शिकार को टारगेट करते हैं और उसे व्हाट्सऐप अथवा फेसबुक से दोस्ती का मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं और अपने शिकार को अपने जाल में फंसा लेते हैं। फिर उसे अचानक वीडियो कॉल करते हुए अश्लील वीडियो चलाना शुरू कर देते हैं और वीडियो देख रहे व्यक्ति की अश्लील वीडियो बनाकर उससे पैसे की मांग करते हुए उन्हें ब्लैकमेल करते हैं। जब वह पैसा नहीं दे पाता तो वह ग्राफिक्स के जरिए बनाई गई उनकी अश्लील वीडियो को संबंधित व्यक्ति के दोस्तों तथा उसके परिजनों के पास व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से वायरल कर देते हैं।
इस प्रकार करनाल में भी कई लोग ब्लैक मेलिंग का शिकार हो चुके हैं।

ये बोले करनाल एसपी

इस पर बात करते हुए पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बताया कि पुलिस के पास जो शिकायतें आती हैं, पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए ऐसे व्यक्तियों तक पहुंचने का प्रयास किया जाता है। इस प्रकार के साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए साइबर टीम का भी गठन किया हुआ है। लोगों से अपील करते हुए एसपी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके साथ इस प्रकार की घटना हुई हो, वह तुरंत पुलिस को सूचित करें। तभी इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकेग।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में हीट वेव जारी, अधिकतर जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories